comScore

पाकिस्तान, अफगानिस्तान के बीच 22 जून से प्रमुख व्यापारिक मार्ग खोलने पर सहमति

June 19th, 2020 16:30 IST
 पाकिस्तान, अफगानिस्तान के बीच 22 जून से प्रमुख व्यापारिक मार्ग खोलने पर सहमति

हाईलाइट

  • पाकिस्तान, अफगानिस्तान के बीच 22 जून से प्रमुख व्यापारिक मार्ग खोलने पर सहमति

इस्लामाबाद, 19 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच सीमा पार व्यापार करने के लिए एक प्रमुख मार्ग को दोबारा 22 जून से खोलने पर सहमति जताई है। दोनो देशों ने यह कदम द्विपक्षीय व्यापार को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हआ की रपटों के अनुसार, क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाने के बाद पाकिस्तान ने जून 2014 में उत्तरी वजीरिस्तान की गुलाम खान सीमा को बंद कर दिया था। मार्च 2018 में सीमा को दोबारा खोलने के लिए ट्रायल रन आयोजित किया गया था।

पाकिस्तान में अफगान राजदूत आतिफ मशाल ने सिन्हुआ को गुरुवार शाम को पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान 22 जून को गुलाम खान क्रासिंग प्वाइंट को खोलने पर सहमत हुआ है।

मशाल ने कहा कि गुलाम खान क्रासिंग को आयात और निर्यात के लिए खोला जाएगा, जोकि दोनों देशों के बीच तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक मार्ग है।

अफगान राजदूत ने कहा, अफगान व्यापारी खबर पख्तूनख्वाह और बलूचिस्तान प्रांत के अन्य मार्गो तोर्खम और चमन के जरिए अपने ताजे फलों का निर्यात करेंगे। यह ताजे फलों और सब्जियों को निर्यात करने का मुख्य समय है।

उत्तरी वजीरिस्तान ट्राइबल जिले के एक पाकिस्तानी अधिकारी ने मीडिया से कहा कि दोनों देशों के अधिकारी कोविड-19 महामारी एसओपी के साथ सीमा-पार व्यापार की व्यवस्था को लेकर सहमत हुए हैं। अधिकारी इस बात को लेकर सहमत हुए हैं कि व्यापार में शामिल ट्रक डाइवर और अन्य सभी एसओपी का पालन करेंगे।

कमेंट करें
AX4KE