दैनिक भास्कर हिंदी: बाजवा को 3 साल के लिए फिर बनाया सेना प्रमुख, इमरान ने बढ़ाया कार्यकाल

August 19th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के सेना प्रमुख का कार्यकाल तीन वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया है
  • जनरल क़मर जावेद बाजवा को नवंबर 2016 पहली बार सेना प्रमुख बनाया गया था
  • बाजवा को इमरान खान का करीबी माना जाता है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को इसकी मंजूरी दी। ये फैसला क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल बनाए रखने के लिए लिया है। बता दें कि बाजवा को इमरान खान का करीबी माना जाता है। कहा जाता है कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख की मदद के बाद ही इमरान सत्ता में आ पाए हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 'जनरल क़मर जावेद बाजवा को वर्तमान कार्यकाल पूरा होने की तारीख से तीन साल के लिए एक और कार्यकाल के लिए सेनाध्यक्ष नियुक्त किया जाता है। यह निर्णय क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।' बाजवा को नवंबर 2016 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। उन्होंने पूर्व सेना प्रमुख जनरल (retd) रहेल शरीफ से कमान ली थी।

जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक स्थिति को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच क़मर बाजवा के कार्यकाल का विस्तार हुआ है। बुधवार को, बाजवा ने कहा था कि कश्मीर की वास्तविकता को न तो 1947 के 'कागज के अवैध टुकड़े' से न ही भारत सरकार के हाल के कदम से बदला जा सकता है। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि 'पाकिस्तान की सेना कश्मीरियों के न्यायपूर्ण संघर्ष के लिए आखिरी दम तक उनके साथ खड़ी है। हम तैयार हैं और अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जाएंगे ...।'

58 वर्षीय जनरल की इस साल रिटायर होने की उम्मीद थी। बाजवा पाकिस्तान मिलिट्री एकेडमी के 62वें लॉन्ग कोर्स से ताल्लुक रखते हैं। पहले वह रावलपिंडी कॉर्प्स के कमांडर थे। अपने सर्विस काल में वे पाकिस्तान के सेना मुख्यालय में ट्रेनिंग और इवोलूशन डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर जनरल बने।