comScore

पाकिस्तान-ईरान व्यापार 13 दिनों बाद बहाल

March 08th, 2020 17:31 IST
 पाकिस्तान-ईरान व्यापार 13 दिनों बाद बहाल

हाईलाइट

  • पाकिस्तान-ईरान व्यापार 13 दिनों बाद बहाल

इस्लामाबाद, 8 मार्च (आईएएनएस)। कोरोनोवायरस फैलने की आशंका के बीच पाकिस्तान और ईरान के बीच 13 दिनों से बंद पड़ी व्यापारिक गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं। ईरान में अब तक कोरोना संक्रमण के 5,823 मामने सामने आए हैं और 145 लोगों की मौत हो चुकी है।

डॉन न्यूज को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार को लिक्वि फाइड पेट्रोलियम गैस और अन्य जिंसों से लदे 35 से अधिक वाहनों को ताफ्तान ड्राई पोर्ट के माध्यम से पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी।

उन्होंने कहा कि ताफ्तान सीमा पर पहुंचने के बाद ईरानी ड्राइवरों और क्लीनर की जांच की गई।

पड़ोसी देश में पहले दो कोरोनोवायरस मामलों की पुष्टि के बाद, पाकिस्तान ने 23 फरवरी को ईरान के साथ अपनी सीमा बंद कर दी थी।

हालांकि, पांच दिनों बाद आवाजाही फिर से शुरू कर दी गई थी और तब से 35,000 से अधिक पाकिस्तानी तीर्थयात्री ईरान से लौट आए हैं।

चगई के उपायुक्त आगा शेर जमां ने डॉन समाचार को बताया कि ईरान से लौट रहे तीर्थयात्रियों को चगई जिले के सीमावर्ती शहर ताफ्तान में क्वोरैंटाइन करने के लिए बनाए गए सेट-अप में रखा गया था।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा, हम तीर्थयात्रियों के लिए आवास की सुविधा जुटाने के लिए हर दिन संघर्ष कर रहे हैं। उन्हें उनकी आवश्यकताओं के अनुसार भोजन, दवाएं और अन्य सामान दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि 300 से अधिक तीर्थयात्री शनिवार को ईरान से लौटे थे, जिन्हें बाद में सीमा के प्रवेश पर बने पॉइंट्स पर तैनात की गई स्वास्थ्य टीमों द्वारा जांच के बाद छोड़ दिया गया था।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, शनिवार को ताफ्तान सीमा से छह ईरानी नागरिकों को वापस जाने की अनुमति दी गई थी।

अब तक, पाकिस्तान में कोरोनोवायरस के छह मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक मरीज ठीक हो गया है और उसे अपने परिवार के साथ रहने की अनुमति दी गई है।

कमेंट करें
tW9jZ