दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान ने ईद-उल-अजहा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

July 11th, 2020

हाईलाइट

  • पाकिस्तान ने ईद-उल-अजहा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

इस्लामाबाद, 11 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने ईद-उल-अजहा त्यौहार के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं ताकि कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी मुहम्मद सलमान ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि इसका मकसद त्योहार के दौरान संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों के संबंध में कुर्बानी दिए जाने वाले जानवरों के विक्रेताओं, खरीददारों और आम जनता को स्वास्थ्य दिशानिर्देश प्रदान करना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, ईद-उल-अजहा के समय आसपास लगाए जाने वाले पशु बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जारी निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज करना भी शामिल है।

कोविड-19 के लक्षण वाले किसी भी इंसान को मार्केट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देश भर के स्थानीय प्रशासन व अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे ऑनलाइन खरीदारी की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करें, भीड़-भाड़ वाले स्थान से दूर कहीं किसी बड़े इलाके में पशु बाजारों के लगाए जाने की व्यवस्था करें और सोशल डिस्टेंसिंग के सिद्धांतों का सख्ती से पालन हो यह अवश्य सुनिश्चित करें।

इन दिशानिर्देशों में ईद-उल-अजहा के पर्व पर मुस्लिम समुदाय के लोग निरंतर व निर्बाध नमाज अदा कर पाए इसके लिए भी उपाय शामिल किए गए हैं।

दिशानिदेशरें में कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक-दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी रखनी होगी और इसी दिशा में दो पंक्तियों के बीच में भी दो मीटर की खाली जगह बनाए रखने को कहा गया है। मस्जिद में प्रवेश करने से पहले और बाहर आने के बाद हाथों को सैनिटाइज करना आवश्यक है और इस दौरान सबका मास्क भी जरूरी है।

सरकार ने देश की जनता से त्यौहार के दौरान कम से कम यात्रा करने और पारिवारिक मेल-मिलाप में यथासंभव कम शामिल होने को कहा है।