पासपोर्ट के मामले में एक बार फिर दुनिया का चौथा सबसे खराब देश बना पाकिस्तान

Pakistan once again became the fourth worst country in the world in terms of passport
पासपोर्ट के मामले में एक बार फिर दुनिया का चौथा सबसे खराब देश बना पाकिस्तान
पाकिस्तान पासपोर्ट के मामले में एक बार फिर दुनिया का चौथा सबसे खराब देश बना पाकिस्तान
हाईलाइट
  • हेनले पासपोर्ट इंडेक्स

डिजिटल डेस्क, लाहौर। भारत के खिलाफ जहर उगलने और आंतक को पनाह देने वाले पाकिस्तान के लिए बुरी खबर है। पाकिस्तान एक बार फिर पासपोर्ट के मामले में सबसे खराब देशों की सूची में शुमार हो गया है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में पाकिस्तान के पासपोर्ट को दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है। पाकिस्तान के पासपोर्ट को हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा दुनिया में चौथा सबसे खराब स्थान दिया गया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनियाभर के देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग तय करता है। यह उन गंतव्यों की संख्या के अनुसार तय किया जाता है, जहां उनके धारक बिना पूर्व वीजा के पहुंच सकते हैं।

इंडेक्स के अनुसार, पाकिस्तान को सूची में 109वें स्थान पर रखा गया है, जिसमें दुनिया भर में केवल 31 गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त पहुंच है। दुनिया में केवल तीन अन्य देशों के पासपोर्ट पाकिस्तान की तुलना में नीचे हैं जिनमें सीरिया, इराक और अफगानिस्तान शामिल हैं। इस बीच, पिछली रैंकिंग की तुलना में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट्स में थोड़ा बदलाव आया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान और सिंगापुर रैंकिंग में नंबर एक स्थान साझा करना जारी रखे हुए हैं। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारक दुनिया भर में 192 गंतव्यों तक पहुंचने में सक्षम हैं।

रैंकिंग से यह भी पता चलता है कि यूक्रेन का वीजा-फ्री/वीजा-ऑन-अराइवल स्कोर 143 है, जो देश के लिए एक उच्च रिकॉर्ड है और अब जनवरी से एक स्थान ऊपर चढ़कर वह 34वें स्थान पर है। रूस इस साल की शुरुआत में 46वें स्थान से गिरकर 117 के स्कोर के साथ 49वें स्थान पर आ गया है। इस बीच, ब्रिटेन का पासपोर्ट 187 के वीजा-फ्री स्कोर के साथ छठे स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि अमेरिकी पासपोर्ट 186 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर एक कदम पीछे है। अफगानिस्तान इस सूची में सबसे नीचे बना हुआ है, जहां के लोग केवल 26 गंतव्यों पर वीजा-फ्री यात्रा करने में सक्षम हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 April 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story