दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान पीएम इमरान खान का काबुल दौरा गुरुवार को

November 18th, 2020

हाईलाइट

  • पाकिस्तान पीएम इमरान खान का काबुल दौरा गुरुवार को

इस्लामाबाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान गुरुवार को एक दिन के दौरे पर अफगानिस्तान जाएंगे। वो अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनि के निमंत्रण पर काबुल जा रहे हैं। पाकिस्तान के विदेशी विभाग के दफ्तर ने बुधवार को ये जानकारी दी।

2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान का ये पहला अफगानिस्तान दौरा है। यह दौरा एक ऐसे समय में हो रहा है जब तालिबान और अफगान सरकार के बीच चल रही शांति वार्ता की रफ्तार काफी धीमी है। कई दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल नहीं निकल सका है।

इमरान खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार रजाक दाऊद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी अफगानिस्तान जाएंगे।

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता शामिल है। दौरे का फोकस पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों और अफगान शांति प्रक्रिया को और गहरा बनाना है। इसके अलावा क्षेत्रीय आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी को बढ़ाना भी एक मकसद है।

प्रधानमंत्री की ये यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित रूप से चलने वाले उच्च स्तरीय आदान-प्रदान का एक हिस्सा है।

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि वाणिज्य सलाहकार दाऊद पहले ही इस प्रक्रिया का हिस्सा के रूप में अफगानिस्तान का तीन दिवसीय दौरा कर चुके हैं।

अफगान सरकार में कई गणमान्य लोगों से मिलने के अलावा, दाऊद ने राष्ट्रपति गनी से भी मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने व्यापार और आर्थिक एकीकरण से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की थी।

एसकेपी