comScore

पाकिस्तान : जेयूआई-एफ से संबद्ध अंसार उल इस्लाम पर प्रतिबंध की तैयारी

October 19th, 2019 17:30 IST
 पाकिस्तान : जेयूआई-एफ से संबद्ध अंसार उल इस्लाम पर प्रतिबंध की तैयारी

हाईलाइट

  • पाकिस्तान : जेयूआई-एफ से संबद्ध अंसार उल इस्लाम पर प्रतिबंध की तैयारी

इस्लामाबाद, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए आजादी मार्च निकालने का ऐलान करने वाली पार्टी जमीयते उलेमाए इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) से संबद्ध मिलीशिया अंसार उल इस्लाम पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया गया है। सरकार ने लाठियों से लैस रहने वाली इस मिलीशिया फोर्स को देश की वैधानिक सरकार के प्राधिकार को चुनौती देने वाला बताया है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी देने के साथ बताया गया है कि अंसार उल इस्लाम के सदस्य पीले रंग की वर्दी में नजर आते हैं। इनके हाथों में लाठियां होती हैं। हाल ही में इन्होंने जेयूआई-एफ नेता मौलाना फजलुर रहमान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया था।

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने अंसार उल इस्लाम के खिलाफ कार्रवाई पर संघीय कैबिनेट की रजामंदी ले ली है। अब इस सिलसिले में प्रस्ताव को देश के कानून मंत्रालय और चुनाव आयोग को भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि इस वर्दीधारी फोर्स ने पेशावर में कंटीले तारों में लिपटी लाठियों के साथ मार्च निकाला है। इनकी हरकतें देश की सरकार के प्राधिकार को चुनौती देने वाली हैं। यह फोर्स कानून प्रवर्तन एजेंसियों से टकराने की तैयारी करती नजर आ रही है। सशस्त्र दल के तौर पर इसका गठन संविधान के अनुच्छेद 256 के खिलाफ है। इसलिए इसे प्रतिबंधित किया जाएगा।

इस मामले में संघीय कैबिनेट ने गृह मंत्रालय को प्रांतों से बातचीत का अधिकार दिया है। संविधान के प्रावधानों के तहत संघीय सरकार गृह मंत्रालय के जरिए प्रांतों को अपने स्तर से भी इस संस्था पर कार्रवाई करने का अधिकार देगी।

कानून मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय को इसे प्रतिबंधित करने के लिए अधिसूचना जारी करनी होगी। इसके बाद मंत्रालय सुप्रीम कोर्ट को इस अधिसूचना से अवगत कराएगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस पर मुहर लगाए जाने पर संस्था प्रतिबंधित करार दे दी जाएगी।

कमेंट करें
Sl6b1