comScore

भारतीय सेना से खौफ में पाकिस्तान, बॉर्डर से हटा लिए लांचिंग पैड

February 17th, 2019 17:21 IST
भारतीय सेना से खौफ में पाकिस्तान, बॉर्डर से हटा लिए लांचिंग पैड

हाईलाइट

  • पुलवामा हमले के बाद भारत से डरा पाकिस्तान।
  • सीमा पर मौजूद लॉन्च पैड्स से अपने आतंकियों को हटाना शुरू किया।
  • भारत ने पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीना।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक रुख अपना लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को कार्रवाई के लिए खुली छुट दे दी है। इधर, पाकिस्तान भारतीय सेना की कार्रवाई से पहले डर गया है। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास मौजूद लॉन्च पैड्स से अपने आतंकियों को हटाना शुरू कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक आतंकियों को सेना के कैंप्स में पनाह दी गई है। 

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने अपने विंटर पोस्ट्स खाली नहीं कराए। पाक को भारत के आतंकवादी हमलों के जवाब में कार्रवाई का डर है। पाकिस्तानी सेना के 50-60 विंटर पोस्ट हैं, जो इस वक्त तक खाली करा लिए जाते हैं, वहां फिलहाल पाकिस्तान सैनिक तैनात हैं। 

भारतीय वायुसेना ने युद्धाभ्यास किया

शनिवार को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा के पास शक्ति प्रदर्शन किया। वायुसेना ने अपने फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हुए अपनी ताकत दिखाई। वायुसेना के करीब 137 फाइटर जेट ने युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया। इस साल वायुशक्ति की थीम 'सिक्योरिंग द नेशन इन पीस एंड वॉर' है। 

भारत ने कस्टम ड्यूटी बढ़ाई

वहीं भारत सरकार ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीनने के बाद भारत ने पाक से आने वाले सभी सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी बढ़ा दिया है। कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद पाकिस्तान की आर्थिक हालत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। भारत ने 2017-18 में 48.85 करोड़ डॉलर का सामान पाकिस्तान से आयात किया था।

बता दें कि गुरुवार को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में फिदायीन आतंकी द्वारा किए गए एक हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं करीब 45 से ज्यादा जवान घायल हो गए थे। पाक द्वारा संरक्षित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

कमेंट करें
gxM1O