कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ले जाएगा पाकिस्तान: कुरैशी

Pakistan will take Kashmir issue to UN Security Council: Qureshi
कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ले जाएगा पाकिस्तान: कुरैशी
कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ले जाएगा पाकिस्तान: कुरैशी
हाईलाइट
  • अनुच्छेद 370 को निरस्त करना भारत का आंतरिक मामला है
  • इस धारणा को पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह भारत द्वारा जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के फैसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) जाएगा। डॉन अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, कश्मीर विवाद पर पहले से मौजूद संयुक्त राष्ट्र के कई प्रस्तावों के आलोक में फैसला लिया गया है।

मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने नई दिल्ली की इस धारणा को खारिज कर दिया है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करना उसका आंतरिक मामला है। उन्होंने इसे ऐतिहासिक, कानूनी और नीतिक दृष्टि से गलत करार दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने भारत के इस बयान पर भी सवाल उठाया कि कश्मीरियों की भलाई के मकसद से संवैधानिक दर्जे में बदलाव किया गया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने कहा कि कश्मीर में हजारों भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। उन्होंने भारत सरकार से सवाल किया कि क्या क्षेत्र को वास्तव में जेल में तब्दील करना उसका कल्याणकारी कदम है।

भारत इस रुख पर कायम है कि कश्मीर उसका आतंरिक मसला है। भारत के इस रुख को चुनौती देते हुए मंत्री ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने असंख्य बार करीब 14 वादे किए और अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि कश्मीर का भविष्य उसकी जनता की सद्भावना और खुशी से तय होगा।

 

Created On :   8 Aug 2019 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story