पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने का किया आह्वान

Pakistani President calls for concrete steps to fight climate change
पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने का किया आह्वान
पाकिस्तान पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने का किया आह्वान
हाईलाइट
  • खामियाजा भुगतने वाले सबसे कमजोर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव राष्ट्रीय सीमाओं पर सीमित नहीं हैं और पूरी दुनिया को प्रभावित करेंगे, अंतरराष्ट्रीय समुदाय से साझा हित के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। यह बयान पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिया है।

राष्ट्रपति ने मंगलवार को राज्य की राजधानी इस्लामाबाद में एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, दुनिया एक छोटी सी जगह बन गई है और दुनिया के एक हिस्से में होने वाली प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं जैसे किसी भी नकारात्मक विकास से दुनिया भर के देश प्रभावित होंगे।

पाकिस्तान ग्लोबल वामिर्ंग में 1 प्रतिशत से भी कम योगदान देता है, लेकिन यह जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वामिर्ंग से शीर्ष 10 सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगतने वाले सबसे कमजोर देशों में से एक बन जाएगा।

जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक परिणामों का मुकाबला करने के लिए, अल्वी ने कहा कि, पूरे देश और संबंधित संगठनों को नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की मदद से काम करना चाहिए, इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि मौजूदा सरकार इस संबंध में विशेष उपाय कर रही है।

उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान में हाल ही में जलवायु-प्रेरित बाढ़ ने 33 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया है, बाढ़ प्रभावित आबादी के पुनर्वास के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को नियोजित करने के लिए सभी स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों द्वारा समेकित प्रयासों की आवश्यकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Nov 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story