अफगानिस्तान में अमेरिका के छोड़े हथियारों से पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा!

Pakistans national security is threatened by the weapons left by the US in Afghanistan!
अफगानिस्तान में अमेरिका के छोड़े हथियारों से पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा!
तालिबान अफगानिस्तान में अमेरिका के छोड़े हथियारों से पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा!
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान में अमेरिका के छोड़े हथियारों से पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा!

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली/इस्लामाबाद। अफगानिस्त की राष्ट्रीय सत्ता संभालने के बाद तालिबान अमेरिका-नाटो बलों द्वारा छोड़े गए और अफगान नेशनल आर्मी (एएनए) को दिए गए सैन्य ग्रेड के उपकरण व गोला-बारूद हासिल कर रहा है, जिसको लेकर काफी चिंताएं हैं।

द टाइम्स के अनुसार, इसमें आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद, सैन्य विमान, जमीनी वाहन, और कई प्रांतों में नाइट-विजन गॉगल्स, ड्रोन और अफगान नेशनल आर्मी के गैरीसन तक पहुंच जैसी सैन्य तकनीक की एक श्रृंखला शामिल है।

छोड़े गए हथियारों में 22,174 हमवीज, 64,363 मशीन गन, 358,530 असॉल्ट राइफल, 33 ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर, 176 आर्टिलरी पीस और 126,295 पिस्तौल शामिल हैं। इसके अलावा, एएनए को आपूर्ति किए गए हथियारों में एम24 स्नाइपर राइफल, एम18 असॉल्ट राइफल, मोर्टार और रॉकेट से चलने वाले हथगोले शामिल हैं।

बचे हुए हथियार अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनएडीएसएफ) को लैस करने के लिए अमेरिकी प्रशासन द्वारा वर्षो के भारी निवेश को दर्शाते हैं।

अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक (एसआईजीएआर) की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस कांग्रेस ने 2005 में अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) के निर्माण, सुसज्जित, प्रशिक्षित और बनाए रखने के लिए अफगानिस्तान सुरक्षा बल कोष (एएसएफएफ) बनाया, जिसमें शामिल हैं रक्षा मंत्रालय (एमओडी) और आंतरिक मंत्रालय (एमओआई) के अधीन सभी बल।

एएसएफएफ पैसे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अफगान वायुसेना (एएएफ) विमान के रखरखाव और एएनए, एएएफ और अफगान विशेष सुरक्षा बलों (एएसएसएफ) के वेतन के लिए उपयोग किया जाता है। शेष एएसएफएफ का उपयोग ईंधन, गोला-बारूद, वाहन, सुविधा और उपकरण रखरखाव, विभिन्न संचार और खुफिया बुनियादी ढांचे के लिए किया जाता है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अकेले अमेरिका ने एएनए के लिए उपकरण और परिवहन पर 2005 और 2021 के बीच 18 अरब डॉलर खर्च किए। यूके स्थित एक्शन ऑन आम्र्ड वायलेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस गवर्नमेंट एकाउंटेबिलिटी ऑफिस (जीएओ) द्वारा किए गए एक ऑडिट के अनुसार, इसमें 2003 और 2016 के बीच लगभग 600,000 छोटे हथियार और उनके गोला-बारूद शामिल हैं।

एक वैश्विक तार सेवा ने बताया कि जुलाई में अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका द्वारा काबुल भेजे गए सात नए हेलीकॉप्टरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कुछ दिनों बाद पेंटागन में संवाददाताओं से कहा, वे आगे भी इस तरह के समर्थन की एक स्थिर ढोल को देखना जारी रखेंगे।

हालांकि, एक महीने बाद तालिबान ने देश और छोड़े गए हथियारों और उपकरणों दोनों पर कब्जा कर लिया। इस विडंबनापूर्ण स्थिति की तस्वीरें कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुईं।

अब महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या तालिबान को एक जिम्मेदार राष्ट्र राज्य के रूप में काम करने के लिए नियंत्रित किया जा सकता है, जो केवल आत्मरक्षा के लिए हथियारों का उपयोग करेगा, न कि हिंसा करने के लिए?

तालिबान ने अफगानिस्तान के भविष्य के लिए जो हथियार हासिल किए हैं, उसके क्या निहितार्थ हो सकते हैं? क्या इस बात की संभावना है कि तालिबान इन हथियारों को अन्य आतंकवादी संगठनों के साथ साझा कर सकता है, जिससे क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरा हो?

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रसिद्ध प्रोफेसर, रॉबर्ट क्रू ने कहा कि तालिबान के पास इन हथियारों का कब्जा उन्हें और अधिक शक्तिशाली बना देगा और अफगानिस्तान पर और अधिक क्रूर तरीके से शासन करने की उसकी क्षमता एक प्रमुख चिंता का विषय है।

इसके अलावा, वर्तमान और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों ने चिंता जताई है कि उन हथियारों का इस्तेमाल नागरिकों को मारने के लिए किया जा सकता है, इस क्षेत्र में अमेरिकी हितों पर हमला करने के लिए इस्लामिक स्टेट जैसे अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा जब्त किया जा सकता है, या संभावित रूप से चीन सहित विरोधियों को सौंप दिया जा सकता है।

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि तालिबान को विद्रोह के विभिन्न अभियानों को अंजाम देने में कई आतंकवादी आंदोलनों से मदद मिली है, नवीनतम तख्तापलट है, जिसने अशरफ गनी प्रशासन को गिरा दिया, जिसमें इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान (आईएमयू), ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक आंदोलन (ईटीआईएम) और पाकिस्तान में कई आतंकवादी संगठन जैसे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान वगैरह।

इसके अलावा, इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएस-के) अब सक्रिय रूप से तालिबान के खिलाफ खलीफा स्थापित करने के लिए काबुल पर कब्जा करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है। भले ही भविष्य में आईएस-के द्वारा तालिबान को बाहर करने की थोड़ी सी भी संभावना पर विचार किया जाए, लेकिन आईएस-के के इन हथियारों को जब्त करने के बारे में सोचना एक बुरा सपना है।

पाकिस्तान की भूमिका केवल अफगानिस्तान के पड़ोसी होने की नहीं है, बल्कि एक जिम्मेदार मित्र और एक राज्य की भी है, जो अफगानी नागरिकों, पाकिस्तानी नागरिकों की सुरक्षा के साथ-साथ पूरे क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

यह सुनिश्चित करना इस्लामाबाद के सर्वोत्तम हित में होगा कि तालिबान दांतों से लैस न हो। साझा इतिहास, भूगोल और संस्कृति के मामले में पाकिस्तान अफगानिस्तान के सबसे करीब होने के नाते, अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति से निपटने में पहले से ही एक बड़ा हाथ है।

अब यह एक उपयुक्त समय है कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार राज्य के रूप में अपनी भूमिका के लिए आगे बढ़े और तालिबान के साथ सभी जब्त किए गए हथियारों को आत्मसमर्पण करने और संग्रह, रिकॉर्डिग और दस्तावेजीकरण का अभ्यास करने के लिए एक समझौते पर पहुंचें, जिससे पहली व्यापक भंडार सूची तैयार की जा सके।

 

(आईएएनएस)

Created On :   30 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story