comScore

पाकिस्तान की सियासत, आपराधिक मामले में खाई जा रही है कुरान की कसम

January 15th, 2020 19:00 IST
 पाकिस्तान की सियासत, आपराधिक मामले में खाई जा रही है कुरान की कसम

हाईलाइट

  • पाकिस्तान की सियासत, आपराधिक मामले में खाई जा रही है कुरान की कसम

इस्लामाबाद, 15 जनवरी (आईएएनएस)। हेरोइन जैसे मादक पदार्थ की तस्करी का आरोपी सांसद इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान की कसम खाकर खुद को बेगुनाह बताता है और कहता है कि उसके खिलाफ साजिश हुई। जवाब में एक मंत्री भी कुरान हाथ में उठा लेता है और कहता है कि उस पर अल्लाह का कहर टूटे अगर उसने कोई साजिश की हो तो।

यह सीन पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली का है।

आरोपी सांसद का नाम राणा सनाउल्लाह है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सांसद हैं। हेरोइन तस्करी के मामले में जेल गए थे। जमानत पर छूटे हैं।

मादक पदार्थ नियंत्रण मामलों के मंत्री का नाम शहरयार अफरीदी है जिन्होंने मंगलवार को संसद की कार्रवाई के दौरान राणा सनाउल्लाह से कहा कि मर्द बनें, कुरान उठाने के बजाए मुकदमे का सामना करें।

राणा सनाउल्लाह ने कहा, जब जांच ही नहीं हुई तो मुकदमा कैसा। थाने में मुझसे बरामदगी तो दूर जांच अफसर ने बात तक नहीं की। जब मुझे अदालत में पेश किया गया तब मुझे पता चला कि मुझसे तो हेरोइन बरामद हुई है। अधिकारियों ने मुझसे कहा कि ऊपर से आर्डर है। यह (शहरयार अफरीदी) यहां खड़े होकर कसम खाएं कि अल्लाह को हाजिर नाजिर जानकर मैं कसम खाता हूं कि अगर मैं झूठ बोलूं तो मुझ पर अल्लाह का कहर बरपे। इसके बाद मेरे और शहरयार के बीच का फैसला अल्लाहपाक करेंगे।

इसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सांसद ख्वाजा आसिफ ने सदन के स्टाफ से कुरान मंगवा लिया और सनाउल्लाह के हाथ में थमा दिया।

इस मौके पर सदन अध्यक्ष फखर इमाम ने कहा, मामला खत्म करें। फैसला अदालत करेगी। यहां कुरान पर इसका फैसला नहीं होगा।

इसी बीच, शहरयार अफरीदी अपनी सीट से उठकर सनाउल्लाह के पास गए और उनके हाथ से कुरान अपने हाथ में ले लिया और अपनी सीट पर वापस आ गए। उन्होंने कुरान उठाकर कुछ कहना चाहा तो अध्यक्ष ने सदन को दस मिनट के लिए स्थगित कर दिया।

इसके बाद, सदन में अफरीदी ने कहा, अल्लाह को हाजिर नाजिर जानकर कहता हूं कि अगर मैंने या प्रधानमंत्री (इमरान खान) ने कोई साजिश (सनाउल्लाह के खिलाफ) की हो तो हम पर अल्लाह का कहर नाजिल हो।

इसके बाद सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।

मामले की गूंज सदन के बाहर भी हुई। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने नेताओं से कहा कि पवित्र ग्रंथ कुरान को अपनी सियासत में इस्तेमाल न करें।

कमेंट करें
0uVqI