आस्ट्रेलिया: लोगों ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए नए कानूनों की मांग की

November 29th, 2021

हाईलाइट

  • स्वदेशी समूहों का प्रतिनिधित्व करेगा गठबंधन

डिजिटल डेस्क, केनबैरा। ऑस्ट्रेलिया के आसपास के स्वदेशी समूह एक नए समझौते के तहत देश की सांस्कृतिक विरासत संरक्षण प्रणालियों को आकार देंगे।

सरकार ने सोमवार को फर्स्ट नेशंस हेरिटेज प्रोटेक्शन एलायंस के साथ एक साझेदारी की घोषणा की, जिसके तहत आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों की विरासत कानूनों में सुधार करने में सीधी बात होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के जुकान गॉर्ज में खनन दिग्गज रियो टिंटो ने सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण 46,000 साल पुराने रॉक शेल्टर को नष्ट करने के बाद से ऑस्ट्रेलिया की स्वदेशी संस्कृति विरासत संरक्षण प्रणालियों को तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा है।

अक्टूबर में एक संसदीय जांच ने राज्य और संघीय कानून को अपर्याप्त बताया कि सांस्कृतिक महत्व के स्थलों की बेहतर सुरक्षा के लिए एक नए विधायी ढांचे की मांग की गई। स्वदेशी आस्ट्रेलियाई मंत्री केन वायट ने सोमवार को कहा कि संरक्षण कानूनों के ओवरहाल के लिए स्वदेशी लोगों के विचारों को केंद्रीय होना चाहिए। उन्होंने एक बयान में कहा कि स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को उस विरासत को निर्धारित करने का अधिकार होना चाहिए जो उनके लिए महत्वपूर्ण है।

गठबंधन देश भर के 30 से अधिक स्वदेशी समूहों का प्रतिनिधित्व करेगा और कई अन्य लोगों के साथ परामर्श करेगा। इसकी अध्यक्षता नेशनल नेटिव टाइटल काउंसिल के अध्यक्ष काडो मुइर करेंगे, जिन्होंने सुधारों को डिजाइन करने में मदद करने के अवसर का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हमारे सांस्कृतिक विरासत स्थलों को अंतर्निहित सांस्कृतिक विरासत मूल्यों के आधार पर पहचाना और संरक्षित किया जाए।

 

(आईएएनएस)