जी-20 की बैठक से पहले यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से मिले पीएम मोदी

PM Modi meets top EU leaders ahead of G20 meeting
जी-20 की बैठक से पहले यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से मिले पीएम मोदी
जी-20 शिखर सम्मेलन जी-20 की बैठक से पहले यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से मिले पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली/रोम। जी-20 शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रोम में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के साथ सार्थक चर्चा के साथ अपने आधिकारिक कार्यक्रमों की शुरूआत की।

मोदी शुक्रवार की सुबह रोम पहुंचे, जहां वह 2020 में महामारी फैलने के बाद से जी20 के पहले इन-पर्सन शिखर सम्मेलन में वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा में जी20 नेताओं के साथ शामिल होंगे।

उनका पहला आधिकारिक जुड़ाव यूरोपीय आयोग के शीर्ष नेताओं के साथ था। बैठक समाप्त होने के बाद, उन्होंने ट्वीट किया, हमने भारत-यूरोपीय संघ की दोस्ती को मजबूत करने पर व्यापक बातचीत की। हमने कारोबार, वाणिज्य, संस्कृति और पर्यावरण सहित ईयू-मित्रता को और मजबूत बनाने के बारे में चर्चा की।

मिशेल ने कहा, हमने वैश्विक स्वास्थ्य और महामारी से लड़ने, मजबूत यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक साझेदारी, अफगानिस्तान और भारत-प्रशांत की स्थिति पर चर्चा की।

लेयेन ने ट्वीट किया, हमारा ईयू-भारत रणनीतिक एजेंडा सही रास्ते पर है। हम सहमत हुए कि हमारे व्यापार वातार्कार काम करना शुरू करेंगे। हम नवाचार और प्रौद्योगिकी सहित जलवायु पर अपने सहयोग को मजबूत करेंगे।

उन्होंने कहा कि इंडो-पैसिफिक ईयू ग्लोबल गेटवे में सहयोग करने की उम्मीद है।

मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात की, जिन्होंने नारेबाजी और तख्तियों के साथ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि इससे पहले सुबह यहां इटली के वरिष्ठ अधिकारियों और इटली में भारतीय राजदूत ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।

मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर शुक्रवार से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी के दौरे पर हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे।

जी 20 ने दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों के बीच एक परामर्श मंच शुरू किया है। 2008 के आर्थिक संकट के बाद, यह राज्य और सरकार के प्रमुखों के बीच एक मंच बन चुका है, जिसका उद्देश्य मुख्य वैश्विक मुद्दों पर समन्वय में सुधार करना था।

अपनी इटली यात्रा के दौरान, मोदी पोप फ्रांसिस से मुलाकात करने और विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मुलाकात करने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Oct 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story