बांग्लादेश दौरे पर PM: ढाका में बोले पीएम मोदी- दोनों देशों के लिए अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण

Pm Narendra Modi Two Days Visit To Bangladesh Live Updates All You Need To Know Here
बांग्लादेश दौरे पर PM: ढाका में बोले पीएम मोदी- दोनों देशों के लिए अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण
बांग्लादेश दौरे पर PM: ढाका में बोले पीएम मोदी- दोनों देशों के लिए अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण

डिजिटल डेस्क, ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश PM शेख हसीना के साथ राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में पहुंचे। यहां उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश के आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव, एक साथ ही आया है। हम दोनों ही देशों के लिए, 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के लिए बांग्लादेश पहुंचे, यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनका स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बांग्लादेश की आजादी की 50वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश पहुंचे हैं। बांग्लादेश पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री अपने शेड्यूल के मुताबिक सबसे पहले ढाका में सावर में शहीद स्मारक पहुंचे। वहां उन्होंने एक पौधारोपण किया। वहीं शहीद स्मारक में पीएम मोदी ने विजिटर्स बुक में संदेश लिखकर अपने हस्ताक्षर किए।

प्रधानमंत्री के संबोधन की अहम बातें

  • PM मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के नागरिकों का मैं आभार प्रकट करता हूं। आपने अपने इन गौरवशाली क्षणों में, इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए भारत को सप्रेम निमंत्रण दिया।
  • PM मोदी ने कहा कि मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को, बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने बांग्लादेश और यहाँ के लोगों  के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया।
  • PM मोदी ने कहा कि मैं आज भारतीय सेना के उन वीर जवानों को भी नमन करता हूं जो मुक्तिजुद्धो में बांग्लादेश के भाइयों-बहनों के साथ खड़े हुए। जिन्होंने मुक्तिजुद्धो में अपना लहू दिया, अपना बलिदान दिया, और आज़ाद बांग्लादेश के सपने को साकार करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।
  • PM मोदी ने कहा कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था... बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था।
  • PM ने कहा कि मैं बांग्लादेश के 50 उद्यमियों को भारत आमंत्रित करना चाहता हूं। वे भारत आए हमारे स्टार्टअप से जुड़ें। हम भी उनसे सीखेंगे, उन्हें भी हमसे सीखने का अवसर मिलेगा।
शेख मुजीबुररहमान को गांधी शांति पुरस्कार
नेशनल परेड स्क्वायर पर पीएम मोदी ने शेख मुजीबुर रहमान को साल 2020 का गांधी शांति पुरस्कार से नवाजा। रहमान की छोटी बेटी शेख रेहाना ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। पीएम ने मुक्ति युद्ध में शामिल जवानों को नमन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम में न्योता देने के लिए बांग्लादेश को धन्यवाद कहते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध मजबूत हो रहे हैं।
 
 

 

Created On :   26 March 2021 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story