यूक्रेन के इस शहर में छाया बिजली संकट, रूस ने दो पावर हाउस को बनाया निशाना, नॉर्वे ने की 100 मिलियन डॉलर मदद

Power crisis in Ukraines Odessa, Russia targets two power houses
यूक्रेन के इस शहर में छाया बिजली संकट, रूस ने दो पावर हाउस को बनाया निशाना, नॉर्वे ने की 100 मिलियन डॉलर मदद
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन के इस शहर में छाया बिजली संकट, रूस ने दो पावर हाउस को बनाया निशाना, नॉर्वे ने की 100 मिलियन डॉलर मदद
हाईलाइट
  • 15 लाख से अधिक लोगों के घरों में बिजली गुल

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण युद्ध को 9 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है। लेकिन रूस और यूक्रेन युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जंग के दौरान यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई इलाकों में भयंकर तबाही देखने को मिली है। रूस ने ईरानी ड्रोन और मिसाइल अटैक्स के जरिए यूक्रेन में भयावह हालात देखने को मिल रहे हैं। रूस ने यूक्रेन के ओडेसा शहर में ईरानी ड्रोन से ताजा हमला किया है।  इस हमले से 15 लाख से अधिक लोगों के घरों में बिजली चली गई। यहां के लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं।

नॉर्वे ने की 100 मिलियन डॉलर की मदद

रूस ने ईरानी ड्रोन से ओडेसा में दो पावर ग्रिडस को अपना निशाना बनाया था। इसकी वजह से वहां के लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। जिसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की वहां पर रात में पहुंचे और वीडियों के जरिए कहा कि ओडेसा की स्थिति काफी खराब है।  उन्होंने आगे कहा कि दुर्भाग्य से ड्रोन ने कापी गंभीर रूप से हिट किया, इसकी वजह से बिजली सेवा को बहाल करने में समय लग रहा है।

यह सिर्फ कुछ घंटों में ठीक नहीं हो सकता है, बल्कि इसे ठीक करने में काफी लंबा वक्त लगेगा। गौरतलब है कि रूस अक्टूबर माह से ही यूक्रेन के पावर इंफ्रास्ट्रचर को अपना निशाना बना रहा है और ड्रोन और घातक मिसाइलों के जरिए इन जगहों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन में पावर सिस्टम को एक बार से बहाल करने के लिए नॉर्वे ने 100 मिलियन डॉलर की मदद भेजी है। 

ओडेसा के क्षेत्रीय प्रशासन के प्रवक्ता सेर्ही ब्राचुक पावर और नेटर्वक बहाली के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां पर बिजली व्यवस्था को ठीक करने अभी कुछ दिन और लगेंगा, जबकि नेटवर्क की स्थिति ठीक करने में दो से तीन माह का समय लग सकता है। ब्राचुक ने आगे कहा कि इलाके में अधिकारियों के एक भी प्रतिनिधि ने ओडेसा और क्षेत्र के निवासियों को निकालने  के लिए कोई भी सलाह नहीं दी।

जब रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरुआत हुई थी, तब ओडेसा में 10 लाख से ज्यादा निवासी रहते थे। कीव प्रशासन का कहना है रूस ने 136 ईरानी ड्रोन के जरिए यूक्रेन पर निशाना साधा है। इसकी वजह से भीषण तबाही मची है। जिसकी सफाई में रूस ने कहा है कि हमारे द्वारा किए गए हमले सैन्य रूप से लीगल हैं और यह नागरिकों को टारगेट करके नहीं किए जा रहे हैं। 

यूक्रेन ने कई ड्रोन को मार गिराया

यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने बिजली का जिक्र करते हुए कहा कि ओडेसा क्षेत्र में दो बिजली सुविधाओं को ईरानी ड्रोन ने निशाना बनाया था। फेसबुक पर यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि रूस ने ओडेसा और मायकोलाइव के दक्षिणी क्षेत्रों में 15 ड्रोन लॉन्च किए थे, जिसमें से 10 ड्रोन को हवा में मार गिराया गया था।

वहीं ईरान ने रूस को ड्रोन सप्लाई करने के दावों से इंकार किया है। जबकि कीव और उसके पश्चिमी सहयोगी ने कहा है कि यह झूठ है। शनिवार को ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आने वाले माह में रूस के लिए ईरान सैन्य समर्थन बढ़ने की संभावना है, यहीं नहीं बैलिस्टिक मिसाइलों की संभावित डिलीवरी भी है। 

Created On :   11 Dec 2022 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story