तूफान के बाद बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप

Power supply in Cuba completely disrupted after the storm
तूफान के बाद बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप
क्यूबा तूफान के बाद बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप
हाईलाइट
  • क्यूबा के कुछ क्षेत्रों में 12 इंच तक बारिश हो सकती है

डिजिटल डेस्क, हवाना। श्रेणी 3 के तूफान इयान ने द्वीप राष्ट्र क्यूबा को तबाह कर दिया है। बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप पड़ गई है।इस बात की पुष्टि सरकारी अधिकारियों ने कर दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को क्यूबा के राज्य टेलीविजन पर विद्युत ऊर्जा प्राधिकरण के प्रमुख ने घोषणा की कि राष्ट्रीय विद्युत प्रणाली के टूटने के परिणामस्वरूप एक द्वीप-व्यापी ब्लैकआउट हुआ है, जिससे 1.1 करोड़ लोग अंधेरे में रह रहे हैं।

सोमवार की रात आए तूफान में एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि पूरे देश में इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

पूवार्नुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी थी कि क्यूबा के कुछ क्षेत्रों में 12 इंच तक बारिश हो सकती है।

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) के मंगलवार रात के नवीनतम अपडेट के अनुसार, इस बीच इयान 195 किमी प्रति घंटा की गाति से चल रहा है, जिसका असर फ्लोरिडा पर होने लगा है।

बीबीसी ने एनएचसी के हवाले से कहा कि इसके बुधवार देर रात फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर पहुंचने का अनुमान है।

केंद्र ने कहा कि फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर हमले के समय इयान एक श्रेणी चार तूफान हो सकता है, इस समय राज्य में लगभग 25 लाख लोग निकासी के आदेश के तहत हैं।

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने मंगलवार को राज्य के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है और 5,000 नेशनल गार्ड सैनिकों को सक्रिय कर दिया है।

व्हाइट हाउस ने भी अपनी आपातकालीन घोषणा की है, जिससे संघीय और राज्य के अधिकारियों को आपदा राहत और सहायता में समन्वय करने में मदद मिलेगी।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार शाम को डिसेंटी के साथ बात की और दोनों ने निरंतर निकट समन्वय के लिए प्रतिबद्ध किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story