पाकिस्तान नेशनल असेंबली को राष्ट्रपति ने किया भंग, जल्द होंगे चुनाव

President dissolves Pakistan National Assembly, elections may be held soon
पाकिस्तान नेशनल असेंबली को राष्ट्रपति ने किया भंग, जल्द होंगे चुनाव
इमरान खान ने की सिफारिश पाकिस्तान नेशनल असेंबली को राष्ट्रपति ने किया भंग, जल्द होंगे चुनाव
हाईलाइट
  • 90 दिनों के भीतर पाक में होगा चुनाव
  • पाक संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में रविवार को अविश्वास प्रस्ताव को नेशलन असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने अनुच्छेद 5 के विपरीत बताकर खारिज कर दिया है। अब इमरान खान को राहत तो मिल गई है लेकिन ज्यादा दिन तक पाक के पीएम पद पर नहीं रह सकते हैं।

प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति से असेंबली भंग करने की सिफारिश की थी। जिसको राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान संविधान के मुताबिक संसद भंग होने के 90 दिनों के भीतर चुनाव होना जरूरी है।

पाक जनता से इमरान ने की अपील

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति को सभाएं रद्द करने के लिए पत्र लिख दिया है। इमरान ने कहा, यहां लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव होने चाहिए। मैं पाकिस्तान की जनता से चुनाव की तैयारी करने का आह्वान करता हूं। उन्होंने कहा, मैं सभी पाकिस्तानियों को स्पीकर के फैसले पर बधाई देता हूं। अविश्वास प्रस्ताव हमारे खिलाफ विदेशी साजिश थी।

पाकिस्तान को यह फैसला करना चाहिए कि उन पर किसे शासन करना चाहिए। वैसे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भले ही अविश्वास प्रस्ताव से बच निकले हो लेकिन उनको पता है कि ज्यादा दिन तक अपने पद पर नहीं बने रह सकते हैं। इसलिए उन्होंने सियासी दांव खेला और राष्ट्रपति से संसद भंग करने की अपील की। इमरान खान के पास इस संकट की घड़ी में दो ऑप्शन बचे थे पहला कि वो अविश्वास प्रस्ताव का सामना करे। दूसरा ये कि संसद भंग कराकर फिर से पाक में चुनाव हो।

Created On :   3 April 2022 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story