दो दिग्गजों की मुलाकात, ट्रंप को फुटबॉल भेंट कर बोले पुतिन- गेंद अब आपके पाले में

दो दिग्गजों की मुलाकात, ट्रंप को फुटबॉल भेंट कर बोले पुतिन- गेंद अब आपके पाले में
हाईलाइट
  • फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में मिले ट्रंप और पुतिन
  • दोनों नेताओं ने बैठक को बताया सफल

डिजिटल डेस्क, हेलसिंकी। फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक अहम बैठक हुई। बैठक के बाद दोनों नेताओं ने मीडिया के सामने आकर इस बैठक को सफल करार दिया। पुतिन ने कहा कि इस बैठक को सफल कहा जा सकता है। उन्होंने कहा, "इस मुलाकात के आने वाले दिनों में बेहतर नतीजे देखने को मिलेंगे। अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध भूतकाल की बात थी, हम अब भविष्य देख रहे हैं।" वहीं डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि बड़ी परमाणु ताकतें होने के कारण अमेरिका और रूस की कुछ जिम्मेदारियां भी बनती हैं और वह है अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा। दोनों देशों को यह जिम्मेदारी निभानी है।

 


प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुतिन ने ट्रंप को एक फुटबॉल भी भेंट की। उन्होंने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभी उल्लेख किया कि रूस ने सफलतापूर्वक फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन किया। अब मैं यह फुटबॉल आपको भेंट करता हूं, गेंद अब आपके पाले में हैं।"
 



पुतिन ने इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के सवालों को भी खारिज किया। सवाल पूछने वाले रिपोर्टर से उन्होंने पूछा, "यह किसने कहा कि मैं डोनाल्ड ट्रंप पर और ट्रंप मुझ पर भरोसा करते हैं? ट्रंप अमेरिका के हितों में काम कर रहे हैं और मैं अपने देश के हितों के लिए। बाकी सब खबरें अफवाह हैं।"
 



इस दौरान ट्रंप ने सीरिया को लेकर अमेरिका और रूस के बीच मतभेदों से जुड़े सवालों के भी जवाब दिए। उन्होंने कहा कि सीरिया संकट एक मुश्किल स्थिति है। अमेरिका और रूस मिलकर इस समस्या का समाधान कर सकते हैं और लाखों जिंदगियां बचा सकते हैं। उन्होंने ईरान से अपने तल्ख रिश्तों पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "मैं यहां स्पष्ट कर दूं कि अमेरिका ISIS के खिलाफ अपने सफलतम अभियान का फायदा ईरान को नहीं लेने देगा।"
 

 

 


इससे पहले रूस और अमेरिका के बीच रिश्तों में आई खटास को कम करने के मकसद से हुई इस मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कहा था कि दोनों देशों के साथ आने पर आगे बढ़ने की कई बेहतर संभावनाओं के दरवाजे खुलते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस मुलाकात में रूस और अमेरिका के बीच असाधारण सम्बंध खत्म होंगे और अच्छे रिश्तों की नींव रखी जाएगी।" मुलाकात के दौरान प्रेस से बातचीत में ट्रंप ने यह भी कहा कि उनके पास पुतिन से बात करने के लिए कई मुद्दे हैं। उन्होंने कहा, "हम व्यापार से लेकर मिलिट्री, मिसाइल्स, परमाणु हथियार और चीन सभी पर बात करेंगे।"

 


इससे पहले हेलसिंकी में सोमवार को फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली नीनिस्टो ने डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया। इस दौरान ट्रंप और फिनलैंड के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई।

 

 

 

ट्रंप रविवार को एयर फोर्स के विशेष विमान से हेलसिंकी पहुंचे थे। स्थानीय समय अनुसार रात 8 बजकर 55 मिनट पर ट्रंप के पहुंचने पर फिनलैंड में अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट पेंस ने उनकी अगवानी की। हेलसिंकी के लिए रवाना होने से पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था- हेलसिंकी, फिनलैंड के लिए रवाना हो रहा हूं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिलने को उत्सुक हूं।

 

 

Created On :   16 July 2018 3:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story