राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने कहा परमाणु वार्ता में अच्छे समझौते की उम्मीद

President Ebrahim Raisi said hope for a good deal in nuclear talks
राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने कहा परमाणु वार्ता में अच्छे समझौते की उम्मीद
ईरान राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने कहा परमाणु वार्ता में अच्छे समझौते की उम्मीद
हाईलाइट
  • ईरान की नीति और पड़ोसियों के साथ संबंध एक रणनीतिक कदम

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने कहा कि अगर अमेरिका तेहरान विरोधी प्रतिबंध हटा लेता है, तो इस्लामिक गणराज्य को 2015 के परमाणु समझौते पर चल रही बातचीत में एक अच्छे समझौते की उम्मीद है।

रायसी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से कहा इस्लामिक रिपब्लिक ने वार्ता में भाग लिया और अपना प्रस्ताव पेश कर दिखाया कि वह वार्ता करने के लिए गंभीर है। ईरानी राष्ट्रपति ने पड़ोसी देशों में ईरान के राजदूतों और मिशनों के प्रमुखों की एक बैठक में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि यदि दूसरा पक्ष प्रतिबंधों को उठाने के लिए दृढ़ है। तो एक अच्छा समझौता होगा।

पड़ोसी राज्यों के साथ संबंधों में सुधार के लिए अपने प्रशासन की नीति को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों का मुकाबला करने और बेअसर करने के लिए ईरान की नीति और पड़ोसियों के साथ संबंध एक रणनीतिक कदम होगा। न कि एक सामरिक कदम। वियना में ईरानी परमाणु स्थिति पर आम सहमति पर पहुंचने के उद्देश्य में वार्ता गुरुवार को फिर से शुरू हुई। यह 2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) पर बातचीत का सातवां दौर है। जिस पर वर्तमान में यूरोपीय संघ के अधिकारियों और चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, अमेरिका और ईरान द्वारा बातचीत की जा रही है।

जेसीपीओए का लक्ष्य 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करना है। जिसे अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के तहत 2018 में ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगाते हुए वापस ले लिया था। तेहरान ने मई 2019 से धीरे-धीरे समझौते के तत्वों को लागू करना बंद करके जवाबी कार्रवाई की है। सातवें दौर की वार्ता 29 नवंबर को शुरू हुई। जो पांच दिनों तक चली।जिसके दौरान ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया। हालांकि यूके, फ्रांस और जर्मनी के वरिष्ठ राजनयिकों ने तीन दिसंबर को पिछले छह दौर में बातचीत के दौरान ईरानी प्रस्तावित परिवर्तनों पर गहन और विश्लेषण करने के बाद निराशा और चिंता व्यक्त की थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   12 Dec 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story