राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दी परमाणु ऊर्जा को राष्ट्रीय नीति के रूप में मंजूरी

President Rodrigo Duterte approves nuclear energy as a national policy
राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दी परमाणु ऊर्जा को राष्ट्रीय नीति के रूप में मंजूरी
फिलीपींस राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दी परमाणु ऊर्जा को राष्ट्रीय नीति के रूप में मंजूरी
हाईलाइट
  • परमाणु ऊर्जा बुनियादी ढांचे का विकास

डिजिटल डेस्क, मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने देश के बिजली उत्पादन मिश्रण में परमाणु ऊर्जा को शामिल करने को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से कहा कि दुतेर्ते ने एक राष्ट्रीय नीति के रूप में परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम विकसित करने के लिए फिलीपींस को प्रतिबद्ध एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम में परमाणु ऊर्जा बुनियादी ढांचे का विकास शामिल है और इसमें परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की योजना और निर्माण, परिचालन, वाणिज्यिक और ऑपरेशन के बाद के चरण शामिल हैं। आदेश में कहा गया है कि राज्य सार्वजनिक सुरक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा, ऊर्जा आत्मनिर्भरता और पर्यावरणीय स्थिरता के महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित परमाणु प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण उपयोग को सुनिश्चित करेगा।

परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं की व्यवहार्यता पर एक अंतर-एजेंसी परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम समिति अध्ययन करती है कि देश में स्वच्छ ऊर्जा मार्ग की मांग में सालाना 4.4 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जिसके लिए 2040 तक लगभग 68 गीगावाट अतिरिक्त क्षमता की आवश्यकता होगी। आदेश में कहा गया है, इस मांग और प्राकृतिक गैस संसाधनों की कमी को ध्यान में रखते हुए, परमाणु ऊर्जा सुरक्षा हासिल करने के लिए खासकर एक उभरते ऊपरी-मध्यम आय वाले देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक क्षमता में योगदान करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जुलाई 2020 में, दुतेर्ते ने अंतर-एजेंसी निकाय के निर्माण का आदेश दिया, जिसे मौजूदा कानूनी ढांचे की समीक्षा करने, परमाणु ऊर्जा की व्यवहार्यता का अध्ययन करने और परमाणु ऊर्जा और मौजूदा सुविधाओं, विशेष रूप से बटान परमाणु ऊर्जा संयंत्र (बीएनपीपी) के उपयोग में आवश्यक कदमों की सिफारिश करने का काम सौंपा गया था। ऋण द्वारा वित्तपोषित, बीएनपीपी का निर्माण 1976 में फर्डिनेंड मार्कोस के प्रशासन के दौरान शुरू हुआ। लेकिन मनीला से 100 किमी पश्चिम में बटान प्रायद्वीप पर संयंत्र 1984 में पूरा होने के बाद कभी भी चालू नहीं हुआ था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 March 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story