राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने फ्रांसीसीऔर जर्मन नेताओं से की मुलाकात

President Volodymyr Zelensky meets with French and German leaders
राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने फ्रांसीसीऔर जर्मन नेताओं से की मुलाकात
यूक्रेन राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने फ्रांसीसीऔर जर्मन नेताओं से की मुलाकात
हाईलाइट
  • यूक्रेन के सुरक्षा मुद्दों पर विशेष ध्यान देगा फ्रांस यूरोपीय संघ

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने ब्रसेल्स में छठे ईस्टर्न पार्टनरशिप समिट के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और नए जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ बैठक की। यूक्रेनी राष्ट्रपति प्रेस सर्विस ने इसकी जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को मैक्रों के साथ बातचीत में जेलेंस्की ने उम्मीद जताई कि फ्रांस यूरोपीय संघ की परिषद की छह महीने की अध्यक्षता के दौरान यूक्रेन के सुरक्षा मुद्दों पर विशेष ध्यान देगा। यूक्रेनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपतियों ने यूक्रेन की यूरोपीय और यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के साथ-साथ संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं पर अंतर-सरकारी समझौतों के कार्यान्वयन सहित यूक्रेनी-फ्रांसीसी सहयोग के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा की।

बाद में दिन में जेलेंस्की ने यूक्रेन और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों और ऊर्जा साझेदारी के बारे में बात करने के लिए स्कोल्ज से मुलाकात की। जेलेंस्की ने स्कोल्ज को यूक्रेन का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। यूक्रेन, फ्रांस और जर्मनी नॉमंर्डी प्रारूप के सदस्य हैं जिसमें रूस भी शामिल है। पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष को हल करने के लिए चार-पक्षीय राजनयिक समूह की स्थापना की गई थी, जिसमें अप्रैल 2014 से 14,000 से अधिक लोग मारे गए। जेलेंस्की 15-16 दिसंबर को ईस्टर्न पार्टनरशिप समिट में भाग लेने के लिए दिन में पहले एक कामकाजी यात्रा के लिए ब्रसेल्स पहुंचे। गुरुवार को यूक्रेन के नेता नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से मुलाकात करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Dec 2021 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story