सूडान में कीमतें आसमान पर, चिकित्सा आपूर्ति भी घटी : संयुक्त राष्ट्र

Prices skyrocket in Sudan, medical supplies also short: UN
सूडान में कीमतें आसमान पर, चिकित्सा आपूर्ति भी घटी : संयुक्त राष्ट्र
दुनिया सूडान में कीमतें आसमान पर, चिकित्सा आपूर्ति भी घटी : संयुक्त राष्ट्र

डिजिटल डेस्क, खार्तूम। सूडान में हिंसक झड़पों के कारण वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। वहीं चिकित्सा भंडार भी कम हो रहे हैं और लाखों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक बयान में चेतावनी दी है कि आवश्यक सेवाओं की कमी और बीमारी के प्रकोप के कारण कई लोगों की मौत हो सकती है। राजधानी खार्तूम और पश्चिम और मध्य दारफुर सहित लड़ाई से प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाएं काफी कम हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ईंधन से लेकर खाने-पीने की चीजों और बोतलबंद पानी तक, कुछ क्षेत्रों में बुनियादी वस्तुओं की कीमत में 40-60 प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि हुई है। इस बीच, विश्व खाद्य कार्यक्रम ने बताया कि 46 मिलियन से अधिक लोगों की लगभग एक-तिहाई आबादी ने संघर्ष शुरू होने से पहले भुखमरी का सामना किया। अंतर्राष्ट्रीय संगठन का अनुमान है कि संघर्ष छिड़ने के बाद सूडान के अंदर 334,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) और इसके साझेदार राहत प्रयासों को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं इस बात को देखते हुए कि सूडान से पड़ोसी देशों में जाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

यह अनुमान है कि 100,000 से अधिक शरणार्थी पड़ोसी देशों में भाग गए हैं। यूएनएचसीआर ने कहा कि अधिकांश चाड और मिस्र में शरणार्थी हैं और दक्षिण सूडान से अपने घर लौट रहे शरणार्थी हैं। शरणार्थियों में मुख्य रूप से महिलाएं और बच्चे हैं। यूनिसेफ ने कहा कि यह खार्तूम के छह अस्पतालों और उत्तरी दारफुर के एक अस्पताल को ट्रकों से पानी पहुंचा रहा है। एजेंसी ने एल फशर में स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य और पोषण किट मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि पड़ोसी चाड में सहायता एजेंसियां वैश्विक भंडार से लगभग 70,000 राहत सामग्रियां ला रही हैं। ओसीएचए ने कहा कि मिस्र में, यूएनएचसीआर और अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां सूडान के लोगों की जरूरतों का आकलन कर रही हैं। संयुक्त राष्ट्र और मिस्र की रेड क्रिसेंट आने वाले लोगों के लिए पानी, भोजन, व्हीलचेयर और स्वच्छता किट वितरित कर रहे हैं।

मानवतावादी संगठन जल्द से जल्द तत्काल वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अंतर-एजेंसी क्षेत्रीय शरणार्थी प्रतिक्रिया योजना अपील शुरू करने वाले हैं। सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 15 अप्रैल को भड़की घातक झड़पों में अब तक 550 लोग मारे गए हैं और 4,926 अन्य घायल हुए हैं। वहां सेना ओर पारा मिलिट्री फोर्स एक दूसरे के साथ लड़ाई कर रही है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story