क्रेमलिन : पुतिन तय करेंगे, यूक्रेन ऑपरेशन कब खत्म होगा

February 24th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन में नाटो के अतिक्रमण से रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया गया
  • रूस यूक्रेनी सैन्य क्षमता को बेअसर करने के लिए अडिग है

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ देश के सैन्य हमले के लिए लक्ष्य निर्धारित किए हैं और वह फैसला करेंगे कि ऑपरेशन परिणामों और उपयुक्तता के आधार पर कब खत्म होगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने यह बात गुरुवार को कही। आरटी की खबर के मुताबिक, जब पत्रकारों ने पूछा कि हमला कब खत्म होगा, अधिकारी ने कहा, ऑपरेशन के अपने लक्ष्य हैं और उन्हें हासिल करने की जरूरत है।

पुतिन ने गुरुवार की सुबह अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने रूसी सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने का आदेश दिया है और उधर सेना ने हमले शुरू कर दिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन में नाटो के अतिक्रमण से रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया गया था। उन्होंने आगे कहा कि रूस डोनेट्स्क और लुगांस्क के अलग-अलग गणराज्यों को यूक्रेनी सेनाओं द्वारा निरंतर हमलों से बचाने के लिए कर्तव्यबद्ध था। मॉस्को ने सोमवार को दोनों संस्थाओं को संप्रभु राज्यों के रूप में मान्यता दी।

पेसकोव ने कहा, रूस यूक्रेनी सैन्य क्षमता को बेअसर करने के लिए अडिग है, जिसे हाल ही में काफी बढ़ाया गया था। उसे दूसरे देशों की सक्रिय सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि आदर्श यूक्रेन को नव-नाजी विचारधारा से शुद्ध करने की जरूरत है। पेसकोव ने इस विचार को खारिज कर दिया कि रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि रूसी आक्रमण के रूस और अलगाववादी क्षेत्रों की रक्षा के सीमित लक्ष्य थे। यूक्रेन का भविष्य वहां की जनता तय करेगी।

(आईएएनएस)