कतर अफगानिस्तान संकट में अहम भूमिका निभाएगा और भारत के हितों की रक्षा करेगा

Qatar will play a key role in Afghanistan crisis and will protect Indias interests
कतर अफगानिस्तान संकट में अहम भूमिका निभाएगा और भारत के हितों की रक्षा करेगा
Afghanistan crisis कतर अफगानिस्तान संकट में अहम भूमिका निभाएगा और भारत के हितों की रक्षा करेगा
हाईलाइट
  • कतर अफगानिस्तान संकट में अहम भूमिका निभाएगा और भारत के हितों की रक्षा करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान में 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद तेजी से बदल रहे हालात के बीच विशेषज्ञों का मानना है कि कतर मौजूदा संकट में अहम भूमिका निभा सकता है और यह युद्ध में भारत के हितों की रक्षा करने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि जिस तरह से अमेरिका ने 31 अगस्त की समय सीमा के साथ अफगानिस्तान से अपने नियोजित निकास को टाल दिया है, कतर के राजनयिक अफगान मिलिशिया को अमेरिकी सेना के फैसले पर विचार करने के लिए राजी करने के मद्देनजर सक्रिय हैं, जो वहां से अपने अंतिम नागरिकों को निकालने तक वहां रहना चाहते हैं। पूर्व राजनयिक गौतम मुखोपाध्याय इस बात से सहमत हैं कि कतर संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और उन्होंने वार्ता के लिए हितधारकों को आश्वस्त किया है।

उन्होंने कहा, कतर अफगानिस्तान में मौजूदा संकट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, लेकिन उनके प्रयासों के परिणाम अभी देखने को नहीं मिले हैं। पश्चिम एशिया विशेषज्ञ और वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा ने भी कहा कि तालिबान पर कतर का बहुत प्रभाव है और इसने विद्रोहियों और अमेरिकियों के बीच वार्ता के दौरान तत्कालीन अफगान सरकार के साथ युद्ध में आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप किए बिना महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आगा ने कहा, कतर ने फिलिस्तीनियों की भी मदद की है, इजरायल के साथ उनकी समस्याओं का समाधान किया है और फिलिस्तीनी क्षेत्र में हमास के साथ मध्यस्थता करने की कोशिश की है। इसलिए कतर ने नाटो में काम कर रहे भारतीयों और अन्य देशों के नागरिकों को निकालने के लिए अफगान मिलिशिया से बातचीत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी कहा कि कतर के राजनयिकों ने एक निश्चित स्तर की राजनयिक प्रथाओं को हासिल किया है जिससे अरब दुनिया और अफगानिस्तान में भी कुछ मुद्दों में मदद मिली है।

उन्होंने कहा, अब, तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद, कतर वास्तव में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। दूसरे, भारत के इस देश के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं और जरूरत पड़ने पर हमारी कई समस्याओं को सुलझा सकते हैं।आगा ने यह भी आशा व्यक्त की कि अफगानिस्तान से भारतीयों को निकालने में ही नहीं, कतर भारत के हितों की रक्षा करने में भी सहायक हो सकता है।

यह पाकिस्तान का मुकाबला भी कर सकता है यदि वे अफगानिस्तान में हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं और भारत के खिलाफ किसी भी नापाक गतिविधियों को शामिल होते हैं। उन्होंने कहा, भारत के सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), दो खाड़ी देशों के साथ भी अच्छे संबंध हैं जो युद्धग्रस्त देश में हमारे हितों की रक्षा करने में भी हमारी मदद कर सकते हैं। हालांकि, एक अन्य विदेशी मामलों के विशेषज्ञ सुशांत सरीन को कतर से अफगान संकट के समाधान की ज्यादा उम्मीद नहीं है।

उन्होंने कहा, कतर दुनिया के सभी हॉट स्पॉट्स में विशेष रूप से मध्य पूर्व में ऐसा कर रहा है और इसने विभिन्न समूहों के साथ पैसे का उपयोग करके अपनी कूटनीति को बड़ा कर दिया है, जिनके पास अन्य टकराव वाले वर्गों के साथ समस्याएं हैं और उनके बीच मध्यस्थता है। यह सच है कि इसने सऊदी अरब या संयुक्त अरब अमीरात की स्थिति पर पोजिशन लिया है, लेकिन उसके राजनयिक हस्तक्षेप के बाद कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, उनकी (कतर) संदिग्ध भूमिका है क्योंकि उनके देश में उनका अमेरिकी अड्डा है, लेकिन वे तालिबान के कार्यालय की भी मेजबानी करते हैं। वे अमेरिका के पक्ष में होने के बावजूद इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों को वित्त पोषण भी कर रहे थे। उनका पाकिस्तान के साथ घनिष्ठ संबंध है जो कि उसकी गैस की आवश्यकता पर निर्भर करता है। कौन सी शांति प्रक्रिया सकारात्मक हुई है, एक भी नहीं? सरीन ने कहा, हां, यह तालिबान नेतृत्व को उस देश में भारत के हितों की रक्षा करने में प्रभावित कर सकता है, कम से कम वे उन्हें भारतीय परियोजनाओं को जारी रखने के लिए राजी कर सकते हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   26 Aug 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story