हर साल यूएनजीए से इतर मिलेंगे क्वाड के विदेश मंत्री

Quads foreign ministers will meet every year on the sidelines of the UNGA
हर साल यूएनजीए से इतर मिलेंगे क्वाड के विदेश मंत्री
अमेरिका हर साल यूएनजीए से इतर मिलेंगे क्वाड के विदेश मंत्री
हाईलाइट
  • मानवीय और आपदा राहत समझौते

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका जैसे क्वाड देशों के विदेश मंत्री हर साल संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर मिलने के लिए सहमत हो गए हैं।

चार देशों ने इस क्षेत्र के लिए एक मानवीय और आपदा राहत समझौते पर भी हस्ताक्षर किए, जिस पर क्वाड के टोक्यो शिखर सम्मेलन में चर्चा और सहमति हुई।

क्वाड 2004 में ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान-यूएस सुनामी कोर ग्रुप के रूप में शुरू हुआ और बाद में चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता में बदल गया। क्वोड ने हाल के वर्षों में गहन जुड़ाव देखा है, जब इसे 2017 में डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन द्वारा 2008 से पुनर्जीवित किया गया था।

राष्ट्रपति जो बाइडेन इसे 2021 में एक वर्चुअल बैठक के साथ शिखर स्तर पर ले गए, जो वन इन पर्सन बैठक के तुरत बाद हुई। उनका चौथा शिखर सम्मेलन - और दूसरी व्यक्तिगत बैठक - इस साल मई में टोक्यो में हुई थी।

हालांकि नेताओं ने 2021 में पहली बार दो वर्षों में दो व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन किए हैं, लेकिन उनके लिए हर साल मिलने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन क्वाड विदेश मंत्री अब हर साल मिलेंगे, जैसा कि उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर शुक्रवार को अपनी बैठक में घोषणा की।

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने मानवीय और आपदा राहत समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले कहा, मुझे लगता है कि यह एक अच्छा विचार है कि हम यूएनजीए के अलावा और अपने-अपने देशों में भी नियमित रूप से मिलते हैं।

जयशंकर ने तब शुक्रवार की बैठक के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह ऐसे समय में आया है जब दुनिया बहुत कठिन दौर से गुजर रही है और यूक्रेन संघर्ष और जलवायु घटनाओं और आपात स्थितियों के वैश्विक नतीजों का उल्लेख किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Sep 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story