तालिबान की सत्ता में वापसी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार : हसीना

Ready to face challenges of Talibans return to power: Hasina
तालिबान की सत्ता में वापसी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार : हसीना
बांग्लादेश तालिबान की सत्ता में वापसी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार : हसीना

डिजिटल डेस्क,ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उनका देश अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।

हसीना ने कहा, अफगानिस्तान के बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है। ऐसे समय में जब तालिबान उभर रहा है, कई लोगों ने बांग्लादेश में आतंकवाद फैलाने के लिए अफगानिस्तान से प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा, हम ऐसी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं। हमें सतर्क रहना होगा, ताकि इस सार्क देश में सत्ता परिवर्तन से बांग्लादेश प्रभावित न हो।

शेख हसीना ने यह भी कहा कि सैन्य शासक और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के संस्थापक जियाउर रहमान की तानाशाही के दौरान सशस्त्र बलों के अधिकारियों की अंधाधुंध हत्या की जांच होनी चाहिए।

उन्होंने अपने आधिकारिक आवास गणभवन से वर्चुअल ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, लगभग 2,000 सशस्त्र बल अधिकारी मारे गए। जैसा कि हत्या की जांच की मांग उठाई गई है, मुझे लगता है कि इस संबंध में एक कदम उठाया जाना चाहिए। उन्होंने संवाददाताओं से यह भी कहा कि इस प्रक्रिया में जनता की राय को भी अमल में लाना चाहिए।

हसीना ने चुनावों को संदिग्ध और विवादास्पद बनाने के अपने निरंतर प्रयासों के लिए बीएनपी की आलोचना की और कहा कि पार्टी के शीर्ष नेता अपने दोषसिद्धि के कारण चुनाव लड़ने में सक्षम नहीं हैं।

हसीना ने कहा, एक पार्टी चुनाव कैसे जीतेगी? उनका नेतृत्व कहां है? एक व्यक्ति पर अनाथों के लिए पैसे के गबन का आरोप है, जबकि दूसरा भगोड़ा है और उसे ग्रेनेड हमले के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। लोग पार्टी के लिए वोट क्यों डालेंगे?

सत्तारूढ़ अवामी लीग (एएल) की अध्यक्ष हसीना ने पूछा कि लोगों को बीएनपी से क्या मिला है, जिसने देश को लगातार पांच बार भ्रष्टाचार का चैंपियन और उग्रवाद के कृत्यों के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग में बदल दिया था।

उन्होंने कहा, उस पार्टी को वोट कौन देगा? बीएनपी यह अच्छी तरह जानती है कि उनके चुनाव जीतने की कोई संभावना नहीं है। इसलिए वे चुनाव को विवादास्पद बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

यह कहते हुए कि बीएनपी ने चुनाव लड़ने में विश्वास खो दिया है, उन्होंने कहा कि उसका लक्ष्य चुनावों को संदिग्ध बनाना या लोकतंत्र की निरंतरता को नष्ट करना है।

उन्होंने कहा, मतदाताओं ने अनायास मतदान किया लेकिन चुनाव को संदिग्ध बनाने के प्रयास किए गए हैं।

यह देखते हुए कि चुनाव को विफल करने के लिए आगजनी हमलों सहित हिंसक कृत्यों को अंजाम दिया गया था, उन्होंने कहा, लेकिन चुनाव हुए थे। आपने विकास का अनुभव किया था, क्योंकि चुनाव के बाद माहौल शांत रहा।

लोगों से बीएनपी और एएल के कार्यकाल के बीच तुलना करने का आग्रह करते हुए, शेख हसीना ने कहा कि देश को उनकी पार्टी की सरकार के दौरान विकासशील देश का दर्जा मिला।

उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा, यह मेरा सपना है कि कोई भी बेघर नहीं रहेगा। कोई भी भोजन, बिजली और शिक्षा के बिना नहीं रहेगा।

अगले चुनाव आयोग के गठन पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इस उद्देश्य के लिए एक सर्च कमेटी बनाएंगे।

अगले आम चुनावों की देखरेख करने वाले मौजूदा चुनाव आयोग का कार्यकाल फरवरी 2022 में समाप्त हो जाएगा।

हाल ही में हुए ई-कॉमर्स घोटालों पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने धोखाधड़ी के माध्यम से पैसा बनाने में शामिल लोगों को चेतावनी दी।

उन्होंने कहा, लोगों का एक समूह पैसा बनाने के लिए लोगों के कठिन समय का फायदा उठा रहा है। उन्हें कानून के दायरे में लाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हम बेकार नहीं बैठे हैं, क्योंकि दोषियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। हम पता लगाएंगे कि उन्होंने पैसा कहां जमा किया है।

कोरोनावायरस के टीके के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में टीके बनाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा, हमें विश्व समुदाय से प्रतिक्रिया मिली है और इस संबंध में सभी तरह की तैयारी की है। उम्मीद है कि हम जल्द ही उत्पादन प्रक्रिया शुरू करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Oct 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story