रेड क्रॉस 10,000 अफगान स्वास्थ्य कर्मियों के वेतन का करेगा भुगतान

Red Cross to pay salaries of 10,000 Afghan health workers
रेड क्रॉस 10,000 अफगान स्वास्थ्य कर्मियों के वेतन का करेगा भुगतान
अफगानिस्तान रेड क्रॉस 10,000 अफगान स्वास्थ्य कर्मियों के वेतन का करेगा भुगतान
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य सेवा एक प्रमुख चिंता का विषय

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में 28 क्षेत्रीय, प्रांतीय और शिक्षण अस्पतालों का समर्थन करने के साथ ही लगभग 10,000 स्वास्थ्य कर्मियों के लिए वेतन भी दिया जाएगा। ये घोषणा रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने की। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीआरसी ने कहा कि बड़ी संख्या में अफगान लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच एक प्रमुख चिंता का विषय है क्योंकि हजारों स्वास्थ्य सुविधाएं बंद हो गई हैं या अब काम नहीं कर रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, आईसीआरसी हॉस्पिटल रेजिलिएंस प्रोजेक्ट (एचआरपी) अस्पतालों को अपनी एम्बुलेंस चलाने के लिए ईधन खरीदने, बिजली की निरंतरता सुनिश्चित करने, अपने मरीजों के लिए भोजन उपलब्ध कराने, आवश्यक रखरखाव और बहुत कुछ करने में सक्षम बनाएगा। इसमें व्यवधान को दूर करने के लिए बहुत आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति का प्रावधान भी शामिल है। इसके जवाब में तालिबान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम दाताओं को खोजने और स्वास्थ्य केंद्रों को फिर से सक्रिय करने का प्रयास कर रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अगस्त 2021 में जब तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया, तो दानदाताओं को नए शासन के माध्यम से वित्तपोषण प्रदान करना मुश्किल हो गया और वे प्रमुख फंड वापस ले गए, जिसके कारण अफगानिस्तान की स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त होने के कगार पर है। पहले विश्व बैंक, यूरोपीय आयोग और यूएसएआईडी द्वारा वित्त पोषित, इन महत्वपूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को जारी रखने के लिए अब गंभीर चुनौतियां हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Feb 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story