शरणार्थी बाप-बेटी के शव की इस तस्वीर ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया

शरणार्थी बाप-बेटी के शव की इस तस्वीर ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया
हाईलाइट
  • 4 साल पहले 3 साल के सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की तस्वीर आई याद
  • अमेरिका की शरण लेने रियो ग्रैंड नदी पार करते वक्त बाप- बेटी डूब गए
  • तस्वीर में पिता और उसकी टी-शर्ट में लिपटी उसकी बेटी की लाश है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 4 साल पहले एक 3 साल के सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की तस्वीर शायद सभी को याद होगी। समंदर किनारे पड़ी एक बच्चे की लाश की उस तस्वीर ने हर किसी की आंखों को नम कर दिया था और अब चार साल बाद फिर एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में एक रिफ्यूजी पिता और उसकी टी-शर्ट में लिपटी उसकी बेटी का शव है। नदी को पार करते समय एक पिता अपनी 23 महीने की बेटी के साथ ही डूब गया।

उनका शव रियो ग्रैंड नदी के किनारे पड़ा हुआ था। ये तालाब अमेरिकी-मैक्सिकन बॉर्डर के पास रियो ग्रांड ही है, जहां दोनों की लाश मिली। मासूम बच्ची पिता की टीशर्ट में ही दबी है और उसका छोटा सा हाथ बाप के कंधे को जकड़े है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। 

... और डूब गई दो जिंदगी
सेंट्रल अमेरिका के पास के ही एक देश El Salvador के रहने वाले ऑस्कर एलबेर्तो मारटिनेज रैमिरेज और उनकी बेटी वलेरिया की इस तस्वीर को एक मैक्सिन अखबार ने छापा है। जिसके अनुसार रैमिरेज पिछले काफी लंबे समय से अपने परिवार के साथ अमेरिका में आने की कोशिश कर रहे थे और शरण मांग रहे थे। रविवार को ये पिता अपनी बेटी को गोद में लिए अमेरिका में शरण लेने के लिए रियो ग्रैंड नदी पार करने की कोशिश कर रहा था और बाप बेटी दोनों डूब गए।

वह चली गई सरहदों से दूर
तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि उस पिता ने कैसे अपनी जान से प्यारी बेटी को अपनी टीसर्ट में छिपा रखा है, कि शायद वह उससे दूर ना हो जाए। लेकिन इस बात की खबर उसको भी नहीं थी कि वह सरहद से इतनी दूर चली जाएगी, जो सरहदों के बारे में जानती भी नहीं है। 

उस बच्ची को देखकर कहा जा सकता है कि शायद वह मासूम नहीं जानती थी कि जिस पितृ छांव में उसके जीवन की नाजुक डोर है, वह डोर अचानक इस तरह से उसके साथ ही कट जाएगी और फिर कभी ना जुड़ पाएगी। वह अपने पिता के साथ खुद को सुरक्षित महसूस कर रही थी, इस बात से अनजान कि कुछ देर बाद वह नहीं रहेगी और ना ही उसका पिता... 

बता दें कि सोनोरॉम के रेगिस्तान से लेकर रियो ग्रांड तक मौजूद अमेरिकी-मैक्सिको बॉर्डर पर पिछले काफी समय से हजारों शरणार्थी खड़े हैं। पिछले साल यहां करीब 283 शरणार्थियों की मौत भी हो गई थी। अब इस तस्वीर ने एक बार फिर प्रवासी और शरणार्थी मुद्दे को हवा दी है।

Created On :   27 Jun 2019 8:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story