ब्रिटेन का भारतीय पीएम!: पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक तीसरे दौर के बाद भी सबसे आगे

July 19th, 2022

हाईलाइट

  • तीसरे राउंड की वोटिंग में उनके नाम 115 वोट पड़े

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में पीएम पद के लिए जद्दोजहद में लगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री बनने की दावेदारी और मजबूत हो गई है, जहां तीसरे दौर के बाद भी सुनक बाकी उम्मीदवारों के मुकाबले सबसे आगे चल रहे हैं। सोमवार को हुई तीसरे राउंड की वोटिंग में उनके नाम 115 वोट पड़े, जिसके साथ वह लगभग कुर्सी के नजदीक पहुंच गए हैं। उन्होंने इसके लिए सभी का शुक्रिया अदा किया है। मंगलवार को इस प्रक्रिया में चौथे दौर का मतदान होगा। 

आपको बता दें, ब्रिटेन में तीसरे दौर की वोटिंग में कुल 357 वोट डाले गए थे और फिलहाल चार उम्मीदवार पीएम की रेस में है। ऋषि सुनक को तीसरे राउंड में 115 वोट मिले यानी दूसरे राउंड से 14 वोट ज्यादा मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डेंट को 82, लिज ट्रस को 71 वहीं केमी बडेनोच को 58 वोट मिले। तीसरे राउंड में कम वोट मिलने के बाद टॉम टुगेंडहट रेस से बाहर हो चुके हैं। गुरुवार तक सिर्फ दो लोग इस पद पर अपनी दावेदारी ठोकने के लिए बचेंगे। 

तीसरे दौर में मिली जीत के बाद ऋषि ने कहा कि उनके नेतृत्व में ब्रिटेन और ताकतवार होगा और हम सब मिलकर अपनी अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण कर सकते हैं। ब्रेक्सिट को भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

बता दें कि, बोरिस जॉनसन द्वारा कर्न्सेवेटीव पार्टी (conservative party) के नेता एवं पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद देश को एक नए पीएम की तलाश है और भारतीय मूल के ऋषि सुनक जल्द इस गद्दी पर बैठकर इतिहास रच सकते हैं। 

खबरें और भी हैं...