ब्रिटिश : साथी सांसदों के वोटों से जीते ऋषि सुनक, पार्टी सदस्यों के सामने है बड़ी चुनौती

July 21st, 2022

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, लंदन। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ मतभेदों के कारण इस पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक ने बुधवार को कंजर्वेटिव सांसदों के बीच जॉनसन को सरकार के प्रमुख के रूप में सफल बनाने के लिए प्रतियोगिता के पहले चरण में जीत हासिल की। उन्हें 137 वोट मिले।

दूसरे चरण में सुनक का सामना करना - कंजर्वेटिव पार्टी की पूर्ण सदस्यता का एक मतपत्र - विदेश सचिव लिज ट्रस से होगा, जिन्हें 113 वोट मिले हैं।

सांसदों द्वारा मतदान के अंतिम दौर में तीसरे स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री पेनी मोडरंट थे, जिन्होंने 105 वोट जीते, लेकिन आगे की प्रतियोगिता से बाहर हो गए, जिसमें अब कंजर्वेटिव रैंक और फाइल शामिल होगी।

मॉडर्ंट की हार के बारे में कड़वा एक सांसद ने मीडिया से कहा, (डेली) मेल और (डेली) टेलीग्राफ (दोनों प्रभावशाली समर्थक रूढ़िवादी समाचार पत्र) में खराब व्यक्तिगत हमलों ने काट दिया।

यह सुनक के लिए सराहनीय है, जो पूर्वी अफ्रीकी भारतीय मूल के हैं और उन्होंने संसद में केवल सात साल बिताए हैं, जो कंजरवेटिव सांसदों के बीच पहली पसंद के रूप में उभरे हैं। उनका, वास्तव में, बैकबेंच से ब्रिटिश सरकार में दूसरा सबसे शक्तिशाली कैबिनेट पद - चांसलर का उल्कापिंड उदय रहा है।

हालांकि, जब आम तौर पर उनसे सांसदों के वोटों में शीर्ष पर रहने की उम्मीद की जा रही है, तो राय सर्वेक्षण उनकी संभावनाओं के बारे में कम आशावादी रहे हैं जब 200,000 विषम जमीनी कंजर्वेटिव सदस्यों की बात आती है।

मंगलवार को यूगोव द्वारा प्रकाशित एक सर्वेक्षण ने संकेत दिया कि सनक और ट्रस के बीच आमने-सामने की स्थिति में, बाद वाले को पूर्व के 35 प्रतिशत के मुकाबले 54 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। शेष 11 प्रतिशत अनिर्णीत है।

इसलिए आने वाले सप्ताह सनक के लिए चुनाव प्रचार के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं और अधिकांश रूढ़िवादियों को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह उनके प्रधान मंत्री बनने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

सर निकोलस ब्रैडी, कंजर्वेटिव पार्लियामेंट्री पार्टी की 1922 कमेटी के अध्यक्ष, (जो नेतृत्व चुनाव आयोजित करती है) खुलासा किया, कंजर्वेटिव सदस्यों द्वारा मतदान 2 सितंबर को बंद हो जाएगा। परिणाम 5 सितंबर को दोपहर 12.30 बजे घोषित किया जाएगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...