रूस-यूक्रेन तनाव: रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन शहर को अपने कब्जे में लिया!

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • क्रीमिया से रूसी सेना आगे बढ़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट और एक वीडियो शो में ऐसा प्रतीत हो रहा है कि रूसी सेना ने केंद्रीय खेरसॉन को आसानी से अपने कब्जे में ले लिया है। सीएनएन ने इसकी सूचना दी। एक वेबकैम और वीडियो के स्क्रीनशॉट को जियोलोकेटेड किया गया है और उनकी प्रामाणिकता सत्यापित की गई है।

वीडियो में मंगलवार को उत्तरी खेरसॉन में एक चौराहे पर रूसी सैन्य वाहनों को दिखाया गया है। सीएनएन ने बताया कि वेबकैम के स्क्रीनशॉट में केंद्रीय खेरसॉन में स्वोबॉडी स्क्वायर पर रूसी सैन्य वाहनों को खड़ा दिखाया गया है। खेरसॉन क्षेत्रीय प्रशासन भवन स्वोबॉडी स्क्वायर पर स्थित है। कई दिनों की गोलाबारी और भीषण लड़ाई के बाद मंगलवार को रूसी सैन्य वाहनों को शहर के पूर्वी हिस्से में देखा गया था।

वीडियो नए सबूत प्रदान करते हैं कि जाहिरा तौर पर बेरोकटोक रूसी खेरसॉन में घूम रहे हैं। इससे यह भी पता चलता है कि क्रीमिया से रूसी सेना आगे बढ़ी है और नीपर नदी के पार एक क्रॉसिंग स्थापित की है।

सीएनएन ने बताया, मंगलवार दोपहर को खेरसॉन के मेयर इगोर कोलखैएव ने फेसबुक पर एक सख्त संदेश पोस्ट किया, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि शहर पर हमला हो रहा है। उन्होंने लिखा था कि आवासीय भवन और शहरी सुविधाएं जल रही हैं। उन्होंने कहा, अगर रूसी सैनिक और उनका नेतृत्व मुझे सुन रहा है तो मैं पूछता हूं, हमारे शहर को छोड़ दो, नागरिकों को गोलाबारी करना बंद करो। आप पहले से ही लोगों की जिंदगी समेत सबकुछ ले चुके हैं, जो आप चाहते थे।

 

(आईएएनएस)