रूस-यूक्रेन तनाव: रूस ने प्रतिबंधों को लेकर सोयुज रॉकेट लॉन्च को रोका

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • रूस को कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। यूक्रेन में सैन्य हमले को लेकर रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बीच रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने सोयुज रॉकेट प्रक्षेपण को स्थगित करने की घोषणा की है। स्पेश डॉट कॉम ने कहा है कि वह अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर यूरोपीय भागीदारों के साथ सभी सहयोग रोक रहा है।

रूस के सोयुज रॉकेट का उपयोग यूरोपीय लॉन्च प्रदाता एरियनस्पेस द्वारा दक्षिण अमेरिका में फ्रैंच गुयाना के कौरौ के पास गुयाना स्पेस सेंटर से उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए किया जाता है। हाल ही में गुयाना स्पेस सेंटर से लॉन्च होने वाला सोयुज रॉकेट 10 फरवरी को 34 वनवेब इंटरनेट उपग्रहों को लेकर रवाना हुआ। रूस विभिन्न अंतरिक्ष परियोजनाओं पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ मिलकर काम कर रहा है। हालांकि, यूक्रेन में आक्रमण के बाद, रूस को कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा है, जो लंबे समय से चली आ रही अंतरिक्ष साझेदारी के लिए खतरा है।

रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने एक ट्विटर बयान में कहा, हमारे उद्यमों के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के जवाब में, रोस्कोस्मोस कौरो कॉस्मोड्रोम से अंतरिक्ष प्रक्षेपण के आयोजन में यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग को निलंबित कर रहा है और समेकित लॉन्च क्रू सहित अपने कर्मियों को वापस ले रहा है। रोस्कोस्मोस के एक दूसरे ट्विटर बयान के अनुसार, रूस फ्रेंच गुयाना के 87 रूसी श्रमिकों को भी वापस बुला रहा है, जो रोस्कोस्मोस और रूसी कंपनियों एनपीओ लावोच्किन, प्रोग्रेस आरसीसी और त्सेनकी के लिए सोयुज रॉकेट लॉन्च का समर्थन करते हैं।

 

(आईएएनएस)