रूस ने अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता के लिए अमेरिका को किया आमंत्रित

Russia invites US for upcoming talks on Afghanistan
रूस ने अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता के लिए अमेरिका को किया आमंत्रित
मॉस्को रूस ने अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता के लिए अमेरिका को किया आमंत्रित

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस ने अफगानिस्तान पर 20 अक्टूबर को मॉस्को में होने वाली वार्ता में भाग लेने के लिए एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष राष्ट्रपति प्रतिनिधि जमीर काबुलोव के हवाले से कहा कि मॉस्को वर्तमान में तेहरान में अफगानिस्तान के पड़ोसियों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक की मेजबानी करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

एक दिन पहले, रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहुपक्षीय वार्ता के एजेंडे में संघर्ष के बाद के पुनर्निर्माण और मानवीय सहायता सबसे ऊपर होगी। रूस ने तालिबान के प्रतिनिधियों को भी बैठक में आमंत्रित किया है।

अफगानिस्तान पर मॉस्को-प्रारूप परामर्श 2017 में रूस, अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान और भारत के प्रतिनिधियों के बीच परामर्श के लिए छह-पक्षीय तंत्र के आधार पर शुरू किया गया था। परामर्श का पहला दौर 14 अप्रैल, 2017 को हुआ था और इसमें उप विदेश मंत्रियों और 11 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें अर्थात रूस, अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान, भारत, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान शामिल थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Oct 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story