क्रीमिया पुल विस्फोट के बाद रूस ने यूकेन के आतंकवादी स्वभाव की ओर इशारा किया

Russia points to the terrorist nature of the UK after the Crimea bridge blast
क्रीमिया पुल विस्फोट के बाद रूस ने यूकेन के आतंकवादी स्वभाव की ओर इशारा किया
रूस क्रीमिया पुल विस्फोट के बाद रूस ने यूकेन के आतंकवादी स्वभाव की ओर इशारा किया
हाईलाइट
  • नौका सेवा

डिजिटल डेस्क, मास्को। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा है कि क्रीमिया पुल को क्षतिग्रस्त करने वाले विस्फोट पर यूक्रेन की प्रतिक्रिया उसके नेतृत्व के आतंकवादी स्वभाव को बयां करती है। मीडिया ने बताया कि शनिवार तड़के एक ट्रक को बम से उड़ा दिए जाने के बाद पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया।

जखारोवा ने विस्फोट के कई घंटे बाद टेलीग्राम पर लिखा, नागरिक बुनियादी ढांचे के विनाश के लिए कीव शासन की प्रतिक्रिया इसकी आतंकवादी प्रकृति की गवाही देती है। यूक्रेनी अधिकारियों ने विस्फोट की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है, लेकिन राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की के सहयोगी मिखाइल पोडोलियाक ने पहले ट्विटर पर चेतावनी दी थी कि केर्च ब्रिज नामक पुल पर जो हुआ, वह सिर्फ शुरुआत थी।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भी ट्वीट किया कि निर्देशित मिसाइल क्रूजर मोस्कवा और केर्च ब्रिज - यूक्रेनी क्रीमिया में रूसी शक्ति के दो कुख्यात प्रतीक - नीचे चले गए हैं। लाइन में आगे क्या है, रसकीज (रूसी)? आरटी के मुताबिक, रूस के काला सागर में चलने वाला प्रमुख जहाज मोस्कवा अप्रैल में ओडेसा के तट पर डूब गया था। मॉस्को के अनुसार, बोर्ड पर आग लग गई, जिससे गोला-बारूद में विस्फोट हो गया। हालांकि, कीव ने क्रूजर से टकराने का दावा किया।

विभिन्न यूक्रेनी अधिकारियों ने फरवरी के अंत में मास्को और कीव के बीच संघर्ष के बाद से कई मौकों पर केर्च ब्रिज पर हमला करने का दावा किया है। यह पुल क्रीमिया के रूसी प्रायद्वीप को देश के क्रास्नोडार क्षेत्र से जोड़ता है। यूरोप के सबसे लंबे पुल पर धमाका स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 6 बजे हुआ, जिससे वाहनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पुल के हिस्से की सड़क आंशिक रूप से ढह गई। समानांतर रेल खंड में भी आग लग गई, जहां सात ईंधन टैंकों में आग लग गई।

रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी समिति ने कहा कि 19 किलोमीटर लंबी संरचना के साथ यात्रा कर रहे एक ट्रक में विस्फोट हो गया। घटनास्थल के सीसीटीवी वीडियो में भी एक वाहन में विस्फोट होता दिख रहा है। आग पर पहले ही काबू पा लिया गया है और विस्फोट से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। क्रीमिया के अधिकारियों ने कहा कि पुल की मरम्मत के दौरान नौका सेवा प्रदान की जाएगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story