अमेरिकी ड्रोन का पीछा करने वाले रूसी पायलटों को मेडल से नवाजा गया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
रूस अमेरिकी ड्रोन का पीछा करने वाले रूसी पायलटों को मेडल से नवाजा गया
हाईलाइट
  • पायलटों का यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान

डिजिटल डेस्क, मास्को। दो रूसी सैन्य पायलटों ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी वायु सेना के एमक्यू-9 रीपर ड्रोन से निपटने के लिए तब तक संघर्ष किया जब तक वह काला सागर में नहीं गिरा। दोनों पायलटों को बुधवार को एक समारोह के दौरान स्टेट डेकोरेशन्श (राज्य अलंकरण) से सम्मानित किया गया था।

आरटी रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने मेजर वासिली वाविलोव और मेजर सर्गेई पोपोव की पहचान को उजगार नहीं किया था। दोनों को रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु द्वारा एक समारोह में ऑर्डर ऑफ करेज के साथ पेश किया गया था जहां कई रूसी सेवा सदस्यों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि पायलटों ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के लिए स्थापित हवाई क्षेत्र के (प्रतिबंधित) उपयोग के लिए अस्थायी शासन के एक क्षेत्र की सीमा के यूएस एमक्यू-9 ड्रोन द्वारा उल्लंघन को रोका।

वाविलोव ने बुधवार को समारोह से इतर एक मीडिया साक्षात्कार में अपने कार्यों को अपने मिशन (ड्रोन) को छोड़ने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से युद्धाभ्यास के रूप में वर्णित किया।

यह घटना पिछले सप्ताह हुई थी और इसके परिणामस्वरूप अमेरिका और रूस पर व्यापारिक आरोप लगे। पेंटागन ने दावा किया कि रूसी पायलट अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में लापरवाह उड़ान में लगे हुए थे और उनमें से एक ने मानव रहित विमान के प्रोपेलर को काट दिया, जिससे वह नीचे चला गया।

अमेरिका ने कथित तौर पर ड्रोन द्वारा शूट किए गए फुटेज को जारी किया, जिसमें एक सुखोई एसयू-27 लड़ाकू जेट उस पर भिनभिनाते हुए और जाहिर तौर पर इस प्रक्रिया में ईंधन को बाहर निकालते हुए दिखाया गया है। अमेरिकी सेना ने कथित तौर पर इस घटना के कारण हुए पर्यावरणीय प्रभाव पर जोर दिया।

रूस ने ड्रोन को मारने या इसके खिलाफ हथियारों का इस्तेमाल करने से इनकार किया और कहा कि रूसी सेना द्वारा घोषित नो-गो जोन में अमेरिकी विमान अपने ट्रांसपोंडर के साथ उड़ान भर रहा था। अमेरिका में रूस के राजदूत अनातोली एंटोनोव ने तर्क दिया कि एक संभावित सशस्त्र नाटो ड्रोन का कोई विषय नहीं था जो रूसी सीमा के पास उड़ रहा था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 March 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story