रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी युद्धपोत ओडेसा में काला सागर में उतरने की तैयारी में

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • सैनिकों को उतारने के लिए उनके जहाज ऊंचे समुद्र तल पर खड़े होते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूसी जहाज समूहों को काला सागर परिचालन क्षेत्र में तैनात किया गया है, जिसमें ओडेसा क्षेत्र भी शामिल है।

यह यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा सूचित किया गया था। सेना ने उल्लेख किया कि ओडेसा और खाड़ी के क्षेत्र में आक्रमणकारी एक नौसैनिक लैंडिंग ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं।

एनवी ने बताया कि भविष्य में काला सागर तट पर सैनिकों को उतारने के लिए उनके जहाज ऊंचे समुद्र तल पर खड़े होते हैं।

रूसी सेना ने कहा था कि नागरिक पोत एचईएलटी, जो पनामा के झंडे के नीचे चर्नोमोस्र्क के लिए रवाना हुआ, काला सागर के खतरनाक क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जहाज यूक्रेन के रक्षकों और रूसी सेना के बीच मानव ढाल बनने वाला था।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, किनारे से दुश्मन के जहाजों को नंगी आंखों से देखा जा सकता है। पत्रकार और परिवहन विशेषज्ञ अलेक्जेंडर वेलमोज्को ने उन्हें उनके सिल्हूट से पहचानने की कोशिश की। उनकी राय में, यह एक परियोजना 1135 गश्ती जहाज है और एक छोटी पनडुब्बी रोधी परियोजना 1124 है। हालांकि, वह इस बात को खारिज नहीं करता है कि तट पर आगे दूसरे बिंदु से अन्य दुश्मन जहाज भी आ सकते हैं।

वेल्मोज्को ने कहा, वे यूक्रेन के क्षेत्रीय जल में रक्षात्मक रूप से अपनी पकड़ रखते हैं। ये जहाज स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उनके पास मिसाइल हथियार नहीं हैं और लड़ाकू इकाइयां भी पुरानी हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...