यूक्रेन में रूस की बमबारी से मची तबाही, आधे देश में जहरीली हुई हवा, वायु प्रदूषण से बढ़ी लोगों की मुश्किलें!

रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन में रूस की बमबारी से मची तबाही, आधे देश में जहरीली हुई हवा, वायु प्रदूषण से बढ़ी लोगों की मुश्किलें!

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस और यूक्रेन के बीच 36 दिन से भयंकर युद्ध जारी है। रूस की तरफ से यूक्रेन के कई शहरों पर भयंकर बमबारी की जा रही है। जिसकी वजह से वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है। खबरों के मुताबिक यूक्रेन के कई शहर की हवाएं जहरीली हो गई हैं। यूक्रेन इस वक्त गंभीर मानवीय संकट का सामना कर रहा है।

विस्फोटकों की वजह से यूक्रेन के कई शहर बुरी तरह प्रदूषित हो गए हैं। यूक्रेन में जहां एक तरफ अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ वायु प्रदूषण संकट ने मुश्किलें बढ़ा दी है। खबरों के मुताबिक रूस ने अभी तक यूक्रेन में इतनी बमबारी की है। जिसकी वजह से आधे देश पर धुएं की चादर छा गई है। 

यूक्रेन के उप गृहमंत्री का दावा

यूक्रेन के उप गृहमंत्री येवगेन येनिन ने कहा है कि यूक्रेन का करीब 300,000 वर्ग मीटर क्षेत्र रूसी आक्रमण के बाद विस्फोटकों की वजह से प्रदूषित हो गया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले यूक्रेन इतना कभी भी प्रदूषित नहीं हुआ है। येवगेन येनिन ने कहा है कि बीते 24 फरवरी को युद्ध की शुरुआत के बाद से ही यूक्रेनी एक्सपर्ट्स ने 300 विस्फोटक उपकरणों के साथ एक एयरियल बम को भी नष्ट कर दिया है। यूक्रेन ने करीब 14 हेक्टेयर इलाके को पूरी तरह से साफ भी किया है। 

अमेरिका दे रहा यूक्रेन को वित्तीय सहायता

रूसी सेना के हमलों का सामना कर रहे यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने की हाल ही में अमेरिका ने घोषणा की है। गौरतलब है कि बीते बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से करीब 55 मिनट तक फोन पर बातचीत की। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को जल्द अतिरिक्त मदद मुहैया कराने का भरोसा दिया।

व्हाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं ने यूक्रेन को पहले से दी जा रही सुरक्षा सहायता और हालात के बारे में चर्चा की। जेलेंस्की ने बाइडन प्रशासन और अन्य पश्चिमी देशों से यूक्रेन को सैन्य लड़ाकू विमान प्रदान करने का आग्रह किया है।

Created On :   31 March 2022 11:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story