रूस के करीबी सहयोगी बेलारूस ने पोलैंड सीमा पर सैन्य अभ्यास शुरू किया

Russias close ally Belarus begins military exercises on Poland border
रूस के करीबी सहयोगी बेलारूस ने पोलैंड सीमा पर सैन्य अभ्यास शुरू किया
युद्ध का मंचन रूस के करीबी सहयोगी बेलारूस ने पोलैंड सीमा पर सैन्य अभ्यास शुरू किया
हाईलाइट
  • सीमा के पास युद्ध का मंचन

डिजिटल डेस्क, मिन्स्क। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बेलारूस ने पोलिश सीमा के पास ब्रेस्ट शहर, उसकी राजधानी मिन्स्क और विटेबस्क के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है।

रूस के करीबी सहयोगी बेलारूस ने कहा कि यूक्रेन की सीमा से सिर्फ 20 मील और पोलैंड से छह मील की दूरी पर स्थित अभ्यास दुश्मन द्वारा अस्थायी रूप से जब्त किए गए क्षेत्र को मुक्त करने और सीमा क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल करने का अभ्यास करेगा।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरूआत में यूक्रेन पर अपने आक्रमण को सही ठहराने के लिए इसी तरह की बयानबाजी का इस्तेमाल किया था और अपने सैनिकों को युद्ध में भेजने से पहले सीमा के पास युद्ध का मंचन किया था।

मिन्स्क ने महीनों से नाटो देशों द्वारा अपनी सीमाओं के पास सैनिकों को जमा करने की शिकायत की है। पोलैंड, लिथुआनिया और लातविया सभी गठबंधन के सदस्य हैं और जवाब में अपने स्वयं के सैन्य अभ्यास की मात्रा और तीव्रता बढ़ा रहे हैं।

बेलारूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास, जो 14 सितंबर तक चलने वाला है, मार्शल लॉ के जबरदस्त उपायों को सुनिश्चित करने के साथ-साथ दुश्मन और अवैध सशस्त्र संरचनाओं के खिलाफ लड़ने का अभ्यास करेगा।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि 7,500 सैन्यकर्मी, 260 बख्तरबंद वाहन और लगभग 30 विमान और हेलीकॉप्टर अभ्यास में हिस्सा लेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभ्यास में शामिल सैनिकों और सैन्य उपकरणों के स्तर के लिए उन्हें ओएससीई दिशानिर्देशों के तहत नोटिस देने की आवश्यकता नहीं थी।

अभ्यास विटेबस्क के पूर्वोत्तर क्षेत्र मिन्स्क में और ब्रेस्ट शहर में होगा, जो यूक्रेन की सीमा से सिर्फ 20 मील की दूरी पर स्थित है। पिछले हफ्ते, यूक्रेन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ओलेक्सी ग्रोमोव ने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बल बेलारूस के सैन्य अभ्यास के दौरान घटनाओं के किसी भी विकास के लिए तैयार हैं।

यूक्रेनी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रोमोव ने कहा कि यूक्रेन पर बेलारूस के हमले की संभावना कम बनी हुई है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, बेलारूसी राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा पिछले महीने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करने के बाद सैन्य अभ्यास शुरू हुआ।

लुकाशेंको के युद्ध के समर्थन ने मिन्स्क के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आलोचना और प्रतिबंधों को प्रेरित किया है। बेलारूस रूस का एक करीबी सहयोगी है और उसने मास्को को अपने क्षेत्र का उपयोग पड़ोसी यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेजने के साथ-साथ अपने हवाई क्षेत्र से मिसाइलों को लॉन्च करने की अनुमति दी है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story