परमाणु हथियार के इस्तेमाल पर रूस का बयान खतरनाक

Russias statement on use of nuclear weapons dangerous: US
परमाणु हथियार के इस्तेमाल पर रूस का बयान खतरनाक
अमेरिका परमाणु हथियार के इस्तेमाल पर रूस का बयान खतरनाक
हाईलाइट
  • परमाणु हथियार के इस्तेमाल पर रूस का बयान खतरनाक: अमेरिका

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन पर परमाणु हथियार का इस्तेमाल किये जाने के विकल्प पर रूस का बयान खतरनाक है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के एक प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सीएनएन इंटरनेशनल को कहा है कि अगर रूस को अपने अस्तित्व पर संकट लगेगा तो वह परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकता है।

रूस के पास परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा जखीरा है।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रूस के प्रवक्ता के इस बयान को खतरनाक बताया है।

किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि किसी जिम्मेदार परमाणु हथियार संपन्न देश के लिये यह तरीका सही नहीं है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका इस पर लगातार नजर बनाये हुये है। उन्होंने लेकिन साथ ही यह भी कहा कि रक्षा मंत्रालय ऐसा कोई प्रयास नहीं देख रहा है, जिससे यह निष्कर्ष निकले कि रूस को लेकर हमें अपना रणनीतिक रुख बदलने की जरूरत है।

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री लियोन पनेट्टा ने भी रूस के प्रवक्ता के बयान की आलोचना की है।

पूर्व रक्षा मंत्री ने सीएनएन को कहा कि रूस यूक्रेन पर अपने परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने का हरसंभव बहाना बना रहा है। यह खतरनाक है और इस बयान को दूसरे परिप्रेक्ष्य में देखा ही नहीं जा सकता है।

उन्होंने कहा कि यह वास्तविक चिंता की बात है कि रूस एक विकल्प के रूप में ही सही लेकिन ऐसा करने पर विचार कर रहा है। मैं नहीं जानता कि यह होगा या नहीं लेकिन मेरा मानना है कि रूस के राष्ट्रपति को यह चिंता करनी होगी कि अमेरिका इसका क्या जवाब देगा।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 27 फरवरी से ही परमाणु हथियारों को अलर्ट पर रखा है लेकिन पश्चिमी देशों का कहना है कि इस बात के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि वह अपने रणनीतिक बमवर्षक, मिसाइल या पनडुब्बियों की तैनाती कर रहा है।

आईएएनएस

Created On :   23 March 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story