दैनिक भास्कर हिंदी: पाक से विवाद में मध्यस्थ बनना चाहता था सऊदी अरब, भारत ने कहा-NO THANKS

March 12th, 2019

हाईलाइट

  • सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे सऊदी विदेश मंत्री
  • भारत ने कहा शालीनता से कहा, हमें मध्यस्थ की जरूरत नहीं
  • 20 दिनों में तीसरी बार भारत से बातचीत करेंगे सऊदी मंत्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री अदेल अल जुबैर चार घंटे की भारत यात्रा पर सोमवार को आ रहे हैं। हवाई अड्डे से ही वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करेंगे, जिसके बाद वो भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात कर बैठक करेंगे, बैठक के बाद वो तुरंत वापस भी लौट जाएंगे।

इससे पहले सऊदी ने भारत और पाकिस्तान की बीच चल रहे तनाव में मध्यस्थता कराने का भी प्रयास किया था, लेकिन भारत ने उसे साफ तौर पर मना कर दिया था। यह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए खाड़ी देश की कोशिश थी, हालांकि भारत ने स्पष्ट कर दिया कि उसे किसी मध्यस्थ की जरूरत नहीं है.

अदेल अल जुबैर की भारतीय पक्ष के साथ पिछले 20 दिनों में यह तीसरी बातचीत  होगी, उनकी यात्रा पर सभी की नजरें गड़ी हुई हैं। इससे पहले जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था, तब जुबैर ने पाकिस्तान का भी दौरा किया था।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की थी कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का विशेष संदेश लेकर अल जुबैर 1 मार्च को इस्लामाबाद आएंगे, हालांकि बाद में जुबैर वापस अबु धाबी चले गए थे, उन्होंने सुषमा स्वराज के साथ अलग से बातचीत की थी, जानकारी के मुताबिक सुषमा स्वराज से बातचीत के बाद सऊदी अरब के मंत्री और अधिकारियों के दल ने 2 मार्च को भारत आकर विदेश मंत्री से बातचीत करने में दिलचस्पी दिखाई थी।