SCO समिट से राजनाथ का संदेश: शांति के लिए आक्रामक तेवर ठीक नहीं, हम आतंकवाद और इसका समर्थन करने वालों की निंदा करते हैं 

SCO Summit 2020: Rajnath targets China with Russia, aggressive tone for peace is not right
SCO समिट से राजनाथ का संदेश: शांति के लिए आक्रामक तेवर ठीक नहीं, हम आतंकवाद और इसका समर्थन करने वालों की निंदा करते हैं 
SCO समिट से राजनाथ का संदेश: शांति के लिए आक्रामक तेवर ठीक नहीं, हम आतंकवाद और इसका समर्थन करने वालों की निंदा करते हैं 
हाईलाइट
  • पाकिस्तान को भी घेरा- आतंकवाद और इसका समर्थन करने वालों की निंदा करते हैं
  • रक्षा मंत्री ने कहा- क्षेत्रीय स्थिरता शांति के लिए आक्रामक तेवर को खत्म करना जरूरी
  • रक्षामंत्री ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात पर भी चिंता व्यक्त की

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस की राजधानी मॉस्को में चल रहे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में शुक्रवार को अपने संबोधन में चीन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय स्थिरता शांति के लिए आक्रामक तेवर को खत्म करना जरूरी है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि भारत आतंकवाद की निंदा करता है और उन लोगों की भी जो इसका समर्थन करते हैं।   

लद्दाख में एलएसी पर हाल के समय में चीन की तेज होती सैन्य गतिविधियों पर निशाना साधते हुए राजनाथ ने कहा कि एक-दूसरे के प्रति विश्वास, गैर-आक्रामकता और संवेदनशीलता का माहौल SCO क्षेत्र की शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए अहम है। उन्होंने कहा कि चरमपंथी प्रॉपेगैंडा से निपटने के लिए और कट्टरवाद को खत्म करने के लिए ऐंटी-टेरर मकैनिज्म को अपनाया जाना बड़ा फैसला है।

पाकिस्तान को भी घेरा
सिंह ने यह भी कहा हमें संस्थागत क्षमता चाहिए ताकि पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों, आतंकवाद, नशीले पदार्थो की तस्करी और राष्ट्रों के बीच होने वाले अपराधों से निपटा जा सके। वहीं, पाकिस्तान को भी घेरते हुए राजनाथ ने कहा, "जैसा कि आपको पता है, भारत हर तरीके के आतंकवाद की निंदा करता है और उन लोगों की भी जो इसका समर्थन करते हैं।" पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी मिट्टी में आतंकवाद पनपने से रोकने में असफल होने के लिए काफी किरकिरी हुई है।

अफगानिस्तान पर जताई चिंता
बैठक के दौरान सिंह ने कहा, "मैं इस बात का भरोसा दिलाना चाहता हूं कि भारत वैश्विक सुरक्षा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यह पारदर्शी, खुला हुआ, सबको शामिल करके, नियमों के आधार पर और अंतरराष्ट्रीय कानून के मूल्यों के साथ होगा।" रक्षामंत्री ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अफगान नेतृत्व वाली और अफगान नियंत्रित शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत अफगानिस्तान के लोगों और सरकार का समर्थन करता रहेगा। उन्होंने खाड़ी के देशों (Persian Gulf) क्षेत्र में हालात को लेकर भी चिंता व्यक्त की।

 

 

Created On :   4 Sep 2020 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story