एससीओ शिखर सम्मेलन: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र

SCO Summit: Shahbaz met Xi Jinping, told China a true friend of Pakistan
एससीओ शिखर सम्मेलन: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र
एससीओ शिखर सम्मेलन एससीओ शिखर सम्मेलन: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र
हाईलाइट
  • ई-कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर किए।

 डिजिटल डेस्क, समरकंद। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को उजबेकिस्तान में चल रहे 22वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से अलग पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान पहाड़ों और नदियों से लेकर घनिष्ठ पड़ोसी हैं। दोनों के भविष्य भी जुड़े हुए है।

दोनों देशों को रणनीतिक साझेदार बताते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे का ²ढ़ता से समर्थन करना जारी रखना चाहिए, अपनी विकास रणनीतियों के बीच मजबूत तालमेल को बढ़ावा देना चाहिए और प्रमुख परियोजनाओं के सुचारू निर्माण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की संयुक्त सहयोग समिति की भूमिका का उपयोग करना चाहिए।

उन्होंने उद्योग, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने बाढ़ के मद्देनजर पाकिस्तान को समय पर और जरुरी सहायता प्रदान करने के लिए चीन को धन्यवाद दिया, जिसमें अब तक 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और 30 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

चीन को पाकिस्तान का मित्र बताते हुए, शरीफ ने कहा कि उनका देश वन-चाइना पॉलिसी के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है, और ताइवान, झिंजियांग और हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर बीजिंग की स्थिति का भी समर्थन करता है।बैठक के बाद, दोनों देशों के अधिकारियों ने रेलवे, ई-कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर किए।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story