comScore

पाकिस्तान में 2 किशोरियों के हत्यारे की तलाश जारी (आईएएनएस एक्सक्लूजिव)

May 20th, 2020 18:30 IST
 पाकिस्तान में 2 किशोरियों के हत्यारे की तलाश जारी (आईएएनएस एक्सक्लूजिव)

हाईलाइट

  • पाकिस्तान में 2 किशोरियों के हत्यारे की तलाश जारी (आईएएनएस एक्सक्लूजिव)


हमजा अमीर

इस्लामाबाद, 20 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत की पुलिस ने पिछले हफ्ते उत्तर वजीरिस्तान में दो किशोरियों की निर्मम हत्या के दोषियों को पकड़ने के लिए एक तलाशी अभियान शुरू किया है।

जसीमा बीबी और सईदा बीबी नामक किशोरी बहनें उत्तरी वजीरिस्तान के गेरियम गांव की थीं। एक 44 सेकंड का वीडियो हाल ही में सामने आया है, जिसमें दोनों लड़कियों को एक आदमी किस करते हुए हुए दिख रहा था।

वीडियो वायरल होने के बाद दोनों लड़कियों की अज्ञात हमलावरों ने बेरहमी से हत्या कर दी।

पुलिस अधिकारियों को संदेह है कि जुड़वा हत्याओं के पीछे ऑनर किलिंग का मामला था। कहा जा रहा है कि हो सकता है कि यह वायरल वीडियो लगभग एक साल पहले शूट किया गया हो।

उत्तरी वजीरिस्तान के पुलिस प्रमुख शफीउल्ला गंडापुर ने कहा, जिस वीडियो ने हत्याओं का संकेत दिया था, वह एक साल पहले शूट किया गया था, लेकिन उसे सोशल मीडिया पर हाल ही में अपलोड किया गया था।

अब तक पुलिस ने उस आदमी को गिरफ्तार किया है जिसने वीडियो को फिल्माया था, वहीं उसके दोस्त ने वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड किया था। हालांकि, अधिकारियों का मानना है कि हत्या के संदिग्ध भाग कर कराची गए होंगे।

पुलिस ने हत्या के सबूतों को छिपाने के संदेह में लड़की के पिता और चाचा को भी हिरासत में ले लिया है।

लड़कियों के परिवार और रिश्तेदार कठिन स्थानीय परंपराओं के कारण मामला दर्ज नहीं करना चाहते थे, यही वजह है कि पुलिस खुद मामले में शिकायतकर्ता बन गई।

पुलिस ने हाल ही में दावा किया है कि उसने इस मामले के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने अपराध कबूल कर लिया है।

पुलिस अधिकारी मुहम्मद नवाज ने सोमवार को कहा, दोनों ने लड़कियों की हत्या करने की बात कबूल कर ली है।

पुलिस ने यह भी दावा किया कि पुरुषों में से एक पीड़ित का पिता था और दूसरा पुरुष दूसरी लड़की का भाई था, जिसने सोशल मीडिया पर वीडियो देखने के बाद लड़कियों को कथित तौर पर मार डाला।

नवाज ने कहा, लड़कियों को उत्तरी वजीरिस्तान के गारुइम गांव में मारा गया और दफनाया गया।

नवाज ने कहा, हम अभी भी दो अन्य संदिग्धों की तलाश कर रहे हैं, जिनकी हत्याओं में शामिल होने की आशंका है।

मामला अधिकारियों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है, क्योंकि ऑनर किलिंग कानून से ऊपर है। पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय निकायों और मानवाधिकार समूहों से देश में ऑनर किलिंग के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए तत्काल और ठोस कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

कमेंट करें
wZIeL