महासचिव गुटेरेस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा पर पैदा हुई स्थिति पर व्यक्त की चिंता

Secretary General Guterres expressed concern over the situation on the Belarus-Poland border
महासचिव गुटेरेस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा पर पैदा हुई स्थिति पर व्यक्त की चिंता
संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा पर पैदा हुई स्थिति पर व्यक्त की चिंता
हाईलाइट
  • प्रवासियों के मुद्दों का अंतर्राष्ट्रीय कानून से हो निपटारा

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बेलारूस-पोलैंड सीमा पर उत्पन्न स्थिति पर चिंता व्यक्त की है।  इस सीमा पर हजारों प्रवासी और शरणार्थी ठंड के मौसम में फंस गए हैं। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

महासचिव ने इस महत्व को दोहराया कि प्रवासन और शरणार्थी मुद्दों को मानवीय सिद्धांतों और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार निपटाया जाना चाहिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि ऐसी स्थितियों का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जो राज्यों के बीच तनाव का कारण बने।

प्रवक्ता ने मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मिशेल बाशलेट की टिप्पणी का भी उल्लेख किया, जिन्होंने कहा था कि वह बड़ी संख्या में प्रवासियों और शरणार्थियों से स्तब्ध हैं, जो सीमा पर भीषण ठंड की चपेट में हैं और कि इस क्षेत्र की सरकारें और अधिक लोगों की जान जाने नहीं दे सकती हैं।

सीमा पर रात का तापमान फ्रीजिंग प्वाइंट पर पहुंच जाता है और फंसे हुए कुछ लोगों ने चेतावनी दी है कि उनके पास भोजन और पानी खत्म हो रहा है। प्रवासियों में से कई युवा पुरुष हैं। साथ ही महिलाएं और बच्चे भी हैं फंसे हुए लोगों में से ज्यादातर मध्य पूर्व और एशिया से हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Nov 2021 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story