मोदी, बाइडेन के निर्धारित भारत-अमेरिका के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे वरिष्ठ अधिकारी

Senior officials to take forward Modi, Bidens set Indo-US agenda
मोदी, बाइडेन के निर्धारित भारत-अमेरिका के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे वरिष्ठ अधिकारी
अमेरिका मोदी, बाइडेन के निर्धारित भारत-अमेरिका के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे वरिष्ठ अधिकारी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच पिछले महीने हुई बैठक और ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ उनके क्वाड शिखर सम्मेलन में सहयोग के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए उच्च स्तरीय अधिकारी काम करेंगे। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने दी।

उन्होंने शुक्रवार को कहा, इस बिंदु पर, उच्च-स्तरीय वार्ताकारों के माध्यम से काम करना जारी रखने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, चाहे वह राज्य के सचिव और विदेश विभाग के नेता हों या हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के नेता हों, इस बारे में कि हम कैसे आगे बढ़ना जारी रख सकते हैं। मुद्दों की एक श्रृंखला, चाहे वह आर्थिक सुरक्षा हो, भौतिक राष्ट्रीय सुरक्षा हो, कोविड को संबोधित करना हो और महामारी को नियंत्रण में रखना हो।

दोनों देशों के अधिकारियों के बीच कई बैठकों के बारे में दैनिक व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में एक सवाल का जवाब देते हुए साकी ने कहा कि द्विपक्षीय बैठक और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी नेता योशीहिदे सुगा के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन। उस समय रिश्ते और साझेदारी के महत्व पर चर्चा करने का एक अवसर था जो कि आगे बढ़ने के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, वह काम नेता-स्तर से कम पर जारी रहेगा, लेकिन आने वाले हफ्तों और महीनों में अभी भी उच्च स्तर पर होगा। पेंटागन के अनुसार, भारत के रक्षा सचिव अजय कुमार और अमेरिका के रक्षा नीति के अवर सचिव कॉलिन कहल की सह-अध्यक्षता में यूएस-इंडिया डिफेंस पॉलिसी ग्रुप (डीपीजी) ने शुक्रवार को द्विपक्षीय प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने और अन्य देशों के साथ इंडो-पैसिफिक में सहयोग का विस्तार करने के लिए मुलाकात की।

उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने बुधवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच सुरक्षा, व्यापार और कोविड के टीके उपलब्ध कराने के लिए क्वाड के साथ सहयोग बढ़ाने पर उनकी बातचीत में चर्चा हुई।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के दौरान अमेरिका की यात्रा करने और शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से मिलने के अवसर का उपयोग करने की उम्मीद है। आतंकवाद के खिलाफ सहयोग के क्षेत्र में, भारत-अमेरिका आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य समूह की इस महीने के अंतिम सप्ताह में बैठक होनी है और मातृभूमि सुरक्षा वार्ता भी होनी है। बैठकें जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के बीच 2 प्लस 2 वार्ता का नेतृत्व करेंगी। प्रक्रियात्मक देरी के कारण इस महीने भारतीयों को खोने वाले 80,000 ग्रीन कार्ड स्पॉट के बारे में उनकी ब्रीफिंग में पूछे जाने पर, साकी ने कहा, राष्ट्रपति बिल्कुल ग्रीन कार्ड प्रसंस्करण प्रणाली में देरी को भी संबोधित करना चाहते हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   9 Oct 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story