संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे शहबाज शरीफ

Shahbaz Sharif to address UN General Assembly
संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे शहबाज शरीफ
पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे शहबाज शरीफ
हाईलाइट
  • कैबिनेट के अन्य सदस्य और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी होंगे

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सोमवार से शुक्रवार तक होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 77वें सत्र को संबोधित करेंगे। दि न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता आसिम इफ्तिखार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पांच दिवसीय सत्र के समापन दिन के लिए निर्धारित प्रीमियर के भाषण का फोकस हाल ही में देश में जलवायु-प्रेरित विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर पाकिस्तान के सामने आने वाली चुनौतियां होंगी।

बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न अस्तित्व संबंधी खतरे से सामूहिक रूप से निपटने के लिए ठोस प्रस्तावों की रूपरेखा तैयार करेंगे। वह जम्मू और कश्मीर सहित चिंता के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर पाकिस्तान की स्थिति और दृष्टिकोण को भी साझा करेंगे, जो संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में लंबे समय से अनसुलझे विवादों में से एक है।एफओ के प्रवक्ता के अनुसार, प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, कैबिनेट के अन्य सदस्य और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी होंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर, प्रधानमंत्री वैश्विक खाद्य सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जिसका आयोजन अफ्रीकी संघ, यूरोपीय संघ और अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा, साथ ही सीओपी-27 पर बंद दरवाजे के नेताओं की सभा होगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन पर चर्चा के लिए चुनिंदा विश्व नेताओं को एक साथ लाया जाएगा।पाकिस्तान ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की लॉबी में एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई है, जिसमें जलवायु परिवर्तन के कारण आई घातक बाढ़ से हुई तबाही को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी यूएनजीए सप्ताह के दौरान प्रदर्शन पर रहेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story