शिंजो आबे - जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री

Shinzo Abe - Japans longest serving prime minister
शिंजो आबे - जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री
जापान शिंजो आबे - जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले शिंजो आबे के बारे में हम कुछ जानकारी इकट्ठा कर के लाए हैं।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आबे का जन्म 1954 में हुआ था और उन्होंने 1977 में सेइकी विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। उन्होंने 1979 में जापान के प्रमुख इस्पात निर्माता कोबे स्टील में काम किया था।

1982 में, आबे ने विदेश मामलों के मंत्री के सहायक के रूप में कार्य किया। तब से वह 1993 से नौ बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए हैं।उन्होंने एक बार एलडीपी के सामाजिक मामलों के विभाग के निदेशक, उप मुख्य कैबिनेट सचिव, एलडीपी के महासचिव और मुख्य कैबिनेट सचिव के रूप में भी कार्य किया।आबे 2006 से 2007 तक और फिर 2012 से 2020 तक जापान के प्रधानमंत्री रहे।प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान, आबे ने 2007 में एक आंतों की बीमारी, क्रोनिक अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया।2012 में निचले सदन के चुनाव में शानदार जीत के बाद, वह देश के प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने के लिए लौट आए।वह सितंबर 2018 में एलडीपी के फिर से अध्यक्ष चुने गए।24 अगस्त, 2020 को, आबे कार्यालय में लगातार दिनों की संख्या के हिसाब से जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने।उन्होंने 28 अगस्त, 2020 को घोषणा की कि वह स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण अपने पद से हट जाएंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story