नाटो प्रमुख : अभी तक रूस की ओर से तनाव कम होने के कोई संकेत नहीं मिले हैं

February 16th, 2022

हाईलाइट

  • सीमावर्ती क्षेत्रों से रूसी सैनिकों और सैन्य उपकरणों की वापसी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने कहा है कि उसने यूक्रेन के संबंध में रूस की ओर से जमीनी स्तर पर तनाव कम होने का कोई संकेत नहीं देखा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने ब्रसेल्स में कहा, हमने यूक्रेन से लगी सीमाओं पर रूस द्वारा अब तक तनाव में कोई कमी नहीं देखी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि राजनयिक प्रयासों के बारे में मास्को से आने वाले संकेत कुछ आशावादी जरूर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, स्टोलटेनबर्ग का कहना है कि वास्तविक डी-एस्केलेशन (रूस और यूक्रेन के बीच तनाव खत्म होना) का मतलब यूक्रेन के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों से रूसी सैनिकों और सैन्य उपकरणों की पर्याप्त वापसी होगी। उन्होंने कहा  रूस ने यूक्रेन और उसके आसपास एक युद्धक बल जमा किया है, जो शीत युद्ध के बाद से अभूतपूर्व है। अब एक नए हमले के लिए सब कुछ तैयार है।

नाटो महासचिव ने आगे कहा, लेकिन रूस के पास अभी भी पीछे हटने, युद्ध की तैयारी बंद करने और शांतिपूर्ण समाधान के लिए काम करना शुरू करने का समय है। उन्होंने कहा कि मास्को से संकेत मिल रहे हैं कि कूटनीति जारी रहनी चाहिए और यह सतर्क आशावाद के लिए आधार देता है। लेकिन अभी तक हमने रूसी पक्ष से जमीन पर तनाव कम होने का कोई संकेत नहीं देखा है। स्टोलटेनबर्ग ने ब्रसेल्स में गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक से पहले पत्रकारों से बात करते हुए यह टिप्पणी की।

 

(आईएएनएस)