दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा देश को महान बनाने में कोई कसर नहीं छोडूंगा

South African President Cyril Ramaphosa said that he will leave no stone unturned to make the country great.
दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा देश को महान बनाने में कोई कसर नहीं छोडूंगा
बिजटी संकट दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा देश को महान बनाने में कोई कसर नहीं छोडूंगा
हाईलाइट
  • बिजली संकट

डिजिटल डेस्क, केपटाउन । दक्षिण अफ्रीका में बिजटी संकट के कारण आपदा की स्थिति पैदा हो गई है। साउथ अफ्रीका राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने भी ये बात अपने एक संबोधन में कबूल की है। राष्ट्रपति रामाफोसा ने केपटाउन में स्टेट ऑफ द नेशन' संबोधन में बिजली समस्या की बात कही। उन्होंने संबोधन के दौरान देश में बिजली संकट के कारण आपदा की स्थिति का ऐलान किया। हालांकि इस दौरान उन्होंने अपना पद छोड़ने से साफ तौर पर मना कर दिया। अब राष्ट्रपति रामाफोसा ने बिजली संकट के समाधान के लिए बिजली मंत्री नियुक्त कर दिया है।

राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने आपदा पर अफसोस जताते हुए कहा कि वह पद छोड़ने पर विचार कर रहे थे लेकिन अब पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला से प्रेरणा मिलने के बाद उनकी अंतरात्मा ने पद पर बने रहने का फैसला किया है। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि देश ऐसे वक्त में बिजली संकट, बेरोजगारी, अपराध और हिंसा जैसे  कई गंभीर संकटों का सामना कर रहा है। 

राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की भी कोशिश हुई लेकिन उन्हें संसद के सदस्यों को समर्थन मिला, और महाभियोग की कार्यवाही से बचे और अब रामाफोसा ने खुद ही इस्तीफा देने का का विचार त्याग दिया है। राष्ट्रपति का कहना है कि मेरी अंतरात्मा कहती है, मुझे अपने देश को महान बनाने के लिए  जो कुछ भी करना पड़े करना होगा, और मैं वही कर रहा हूं। हमें आगामी सभी चुनौतियों का सामना करते हुए दक्षिण अफ्रीका के लोगों की सेवा करने के लिए यथासंभव प्रयास करने होंगे। और हर संभव  योगदान देने का मैं आह्वान करता हूं'।

आपको बता दें राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के इस्तीफे की चर्चा पिछली साल के अंतिम महीने से ही तूल पकड़ रही थी। इसके पीछे की वजह एक रिपोर्ट में रामाफोसा द्वारा भ्रष्टाचार कानून की कई धाराओं का उल्लंघन करना बताया जा रहा था।  इसे लेकर राष्ट्रपति को काफी आलोचना को शिकार होना पड़ा था। उन पर कई गंभीर आरोप लगाए गए। 

 

 

 

Created On :   10 Feb 2023 5:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story